राजस्थान

rajasthan

अलवर मंडी में फलों के राजा आम की आवक हुई शुरू, जल्द आएंगे मौसमी फल

By

Published : Mar 23, 2021, 7:39 AM IST

मौसम में बदलाव के साथ अलवर मंडी में फलों के राजा आम की आवक शुरू हो चुकी है. इसके अलावा जल्द ही मंडी में मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूजा, संतरा सहित अन्य की बंपर आवक शुरू होगी. फलों के दाम अभी स्थिर हैं. इसलिए लोग फलों की खरीदारी कर रहे हैं. मंडी व्यापारियों ने कहा कि बाजार मंदा है, इसलिए भी दाम कम है. फलों के आवक की तुलना में डिमांड कम होने के कारण व्यापारी भी खासे से परेशान है.

अलवर मंडी में आम की आवक शुरू, Mango arrivals started in Alwar mandi
अलवर मंडी में आम की आवक शुरू

अलवर. गर्मी के मौसम के साथ ही फलों के राजा आम की आवक अलवर मंडी में शुरू हो चुकी है. इस समय आम 100 रुपए से 120 रुपए किलो के हिसाब से मंडी में बिक रहे हैं. जल्द ही आम की कई नई किस्में मंडी में आने लगेंगी. इसके अलावा मंडी में अन्य फल की अगर बात करें तो केले 25 से 40 रुपए किलो, सेब 120 से 140 रुपए किलो, चीकू 50 किलो, अनार 50 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहे हैं.

अलवर मंडी में आम की आवक शुरू

इसके अलावा लीची, तरबूज, मोसम्मी, नारियल कीवी सहित अन्य फलों की आवक हो रही है. मंडी व्यापारियों ने कहा कि फलों के दाम अभी स्थिर हैं. डिमांड कम होने के कारण फलों के दाम नहीं बढ़ रहे हैं. ऐसे में बाजार मंदा चल रहा है। आने वाले समय में अलवर मंडी में संतरा, आम, तरबूज, खरबूजा व अन्य मौसमी फलों की आवक शुरू होगी.

अलवर मंडी देश की बड़ी मंडियों में शामिल है. यहां देशभर से फल व सब्जी बिकने के लिए आते हैं. बीते कुछ सालों से विदेशी फलों की डिमांड भी लगातार बढ़ने लगी है. इसमें खजूर, कीवी, आड़ू, हरा नारियल, सीताफल सहित कई ऐसे फल है. जो देश मे गुणवत्ता में बेहतर नहीं है. इसलिए अन्य देशों से फल बिकने के लिए आते हैं. जिनकी खासी डिमांड रहती है.

पढ़ें-खाकी फिर शर्मसार: बछड़ी चोरी की जांच करने गए ASI पर दुष्कर्म का आरोप, ग्रामीणों ने बंधक बनाया

हालांकि कोरोना के चलते फल व हरी सब्जियों की डिमांड पहले की तुलना में बढ़ने लगी है. लोग अपने शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए फलों का सेवन कर रहे हैं. डॉक्टरों की तरफ से भी लगातार लोगों को पौष्टिक आहार खाने की सलाह दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details