राजस्थान

rajasthan

Exclusive: कोरोना नया वायरस है, इसलिए शुरुआती दौर में परेशानी हो रही है- स्वास्थ्य विशेषज्ञ

By

Published : Apr 15, 2020, 9:59 AM IST

Updated : Apr 15, 2020, 10:31 AM IST

कोरोना को लेकर Etv Bharat ने स्वास्थ विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु सक्सेना से खास बातचीत की इस दौरान. डॉ. हिमांशु ने बताया कि वैसे तो सभी वायरस संक्रमित होते हैं और कुछ का प्रभाव कम होता है. कोरोना नया वायरस है, इसलिए इसके बारे में लोगों के साथ डॉक्टर और विशेषज्ञ को भी खास जानकारी नहीं है. इसलिए थोड़ी परेशानी का सामना शुरुआती दौर में करना पड़ रहा है.

अलवर न्यूज, कोरोना वायरस, alwar news, corna virus
कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ विशेषज्ञ ने दिए दिशा-निर्देश

अलवर. देश में लगातार कोरोना वायरस का प्रभाव बढ़ रहा है. तेजी से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. विश्व में महाशक्ति कहे जाने वाले देश भी कोरोना के आगे पस्त हो चुके हैं. वहीं, कोरोना से डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी और पत्रकार सीधी जंग लड़ रहे हैं.

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दिए दिशा-निर्देश

ऐसे में इन लोगों को संक्रमित लोगों के संपर्क में आते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इसके बारे में ईटीवी भारत में पहली बार पड़ताल की. इस बारे में स्वास्थ विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु सक्सेना से खास बातचीत की गई. डॉ. हिमांशु का कहना है, कि वैसे तो सभी वायरस संक्रमित होते हैं और कुछ का प्रभाव कम होता है. कोरोना नया वायरस है, इसलिए इसके बारे में लोगों के साथ डॉक्टर और विशेषज्ञ को भी खास जानकारी नहीं है. इसलिए थोड़ी परेशानी का सामना शुरुआती दौर में करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, कि इस वायरस के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों को खास सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है. एक बार मास्क पहनने के बाद बार-बार उसे हाथ से एडजेस्ट ना करें, ना ही हटाए. पीपी किट पहनते समय और पीपी किट को समय पूरा होने के बाद उसे खोलते समय खास सावधानी बरतने की आवश्यकता होनी चाहिए.

पढ़ेंःजिला कलेक्टर ने प्रवासी श्रमिकों के आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं

उन्होंने कहा, कि लगातार इस वायरस पर रिसर्च चल रही है. इसलिए नए तथ्य सामने आ रहे हैं. शुरुआती दौर में कुछ दूरी रखने की सलाह दी गई थी, लेकिन लगातार अब उसमें बढ़ोतरी की जा रही है.

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दिए दिशा-निर्देश
Last Updated : Apr 15, 2020, 10:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details