राजस्थान

rajasthan

किसान आंदोलन : हरियाणा सीमा से आगे बढ़ रहे किसान...अलवर डायवर्ट हो रहा दिल्ली-जयपुर हाईवे का ट्रैफिक

By

Published : Jan 5, 2021, 11:41 PM IST

किसान धीरे-धीरे शाहजहांपुर से हरियाणा के बावल की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे में दिल्ली जयपुर हाईवे का पूरा ट्रैफिक अलवर की तरफ डायवर्ट हो गया है. जिससे अलवर के सड़क मार्गों पर अचानक यातायात दबाव बढ़ गया है.

alwar Farmers moving beyond Haryana border,  farmer protest Delhi-Jaipur highway traffic,  Farmer movement Alwar traffic system
दिल्ली जयपुर हाईवे ट्रैफिक अलवर की तरफ डायवर्ट

अलवर. जिले के शाहजहांपुर में चल रहे किसान आंदोलन में हजारों की संख्या में किसान लगातार धरना दे रहे हैं. किसान धीरे-धीरे शाहजहांपुर से हरियाणा के बावल की तरफ बढ़ रहे हैं. ऐसे में दिल्ली जयपुर हाईवे का पूरा ट्रैफिक अलवर की तरफ डायवर्ट हो गया है. जिससे अलवर के सड़क मार्गों पर अचानक यातायात दबाव बढ़ गया है. ऐसे में पुलिस की तरफ से अलवर के मार्गो पर विशेष सावधानी बरती जा रही है. जगह-जगह क्रेन तैनात की गई हैं.

दिल्ली जयपुर हाईवे ट्रैफिक अलवर की तरफ डायवर्ट

अलवर के शाहजहांपुर में हरियाणा सीमा पर हजारों की संख्या में किसान धरना दे रहे हैं. बीते दिनों से किसान हरियाणा सीमा से आगे बढ़ रहे हैं. हरियाणा पुलिस की तरफ से भी किसानों को आगे जाने की अनुमति दी गई. बड़ी संख्या में किसान अब बावल तक पहुच चुके हैं. ऐसे में दिल्ली जयपुर हाईवे बावल तक बंद हो चुका है. दिल्ली से जयपुर जाने वाला यातायात व जयपुर से दिल्ली जाने वाले वाहन पूरी तरह से अलवर होकर गुजर रहे हैं. दिल्ली जयपुर हाईवे से प्रतिदिन 70 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं. दिल्ली जयपुर हाईवे 6 लाइन हाईवे है. लेकिन अलवर जयपुर मार्ग कुछ जगहों पर दो लेन तो कुछ जगहों पर फोर लेन है. ऐसे में लगातार अलवर के मार्गो पर यातायात डायवर्ट हो रहा है व अलवर के मार्गो पर वाहनों का दबाव भी बढ़ रहा है.

पढ़ें-मेहंदीपुर बालाजी दर्शन करने पहुंचे विजय गोयल ने कहा- जल्द निकलेगा किसान आंदोलन का हल

इस दौरान प्रतिदिन भिवाड़ी धारूहेड़ा सहित विभिन्न सड़क मार्गों पर जाम के हालात रहते हैं. लोगों को परेशानी होती है. ऐसे में अलवर पुलिस द्वारा अलवर से गुजरने वाली मार्गो पर पुलिस बल तैनात किया गया है. साथ ही जगह जगह पर क्रेन लगाई गई है. पुलिस अधीक्षक ने कहा की वाहन बंद होने व खराब होने के कारण जाम के हालात रहते हैं. ऐसी परिस्थितियों में तुरंत यातायात खुलवाया जाए व यातायात सुगम हो. इसके लिए क्रेन की व्यवस्था की गई है. जिन थाना क्षेत्रों से होकर हाईवे गुजर रहा है उन सभी थाना पुलिस द्वारा हाईवे पर चौकसी बरती जा रही है. 24 घंटे गश्त चल रही है. अगर बावल के पास किसानों का धरना बढ़ता है व यातायात पूरी तरह से बंद होता है तो झिरका फिरोजपुर अलवर होते हुए वाहनों को जयपुर निकाला जाएगा. इसके अलावा अन्य अलवर के वैकल्पिक मार्गों का उपयोग किया जाएगा.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लोगों की मदद के लिए अलवर पुलिस हर संभव प्रयास करेगी. लोग अपनी समस्या पुलिस के साथ शेयर कर सकते हैं. पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर सहित अन्य नंबरों पर भी लोग अपनी समस्या बता सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details