राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 28, 2022, 8:45 PM IST

ETV Bharat / city

फर्जी मार्कशीट और डिग्री देने वाली गैंग का खुलासा, 3 आरोपी गिरफ्तार...हजारों युवाओं को बना चुके हैं निशाना

अलवर में NEB थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई (Rajasthan fake educational institute) की है. पुलिस ने फर्जी डिग्री देने वाले एक गैंग का खुलासा करते हुए 3 युवकों को गिरफ्तार किया है. आरोपी अब तक हजारों युवाओं को जाली डिग्री दे चुके हैं.

फर्जी मार्कशीट और डिग्री देने वाले एक गैंग का खुलासा
एनईबी पुलिस थाना अलवर

अलवर.एनईबी थाना पुलिस ने बिहार के 3 युवकों को गिरफ्तार किया है. युवकों के पास से पुलिस को फर्जी मार्कशीट, फर्जी टीसी, माइग्रेशन, प्रोविजनल, परीक्षा की खाली और भरी कॉपियां सहित अन्य दस्तावेज (Fake marksheet and degree gang In Alwar) बरामद हुए हैं. पकड़े गए आरोपियों (Rajasthan fake educational institute) ने पूछताछ में बताया कि अब तक हजारों युवाओं को जाली डिग्री दे चुके हैं.

फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे आरोपी

बिना कॉलेज जाए बीए, एमए, बीबीए, एमबीए, पीजीडीसीए, बीटेक एमटेक B.Ed सहित स्नातक और स्नातकोत्तर की फर्जी डिग्री देने वाले एक गैंग के 3 सदस्यों को अलवर पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनके पास से पुलिस को देश की विभिन्न यूनिवर्सिटी के दस्तावेज मिले हैं. इसके अलावा 439 छात्रों की परीक्षा कॉपी, 850 खाली कॉपियां, 93 माइग्रेशन, 41 पीसी प्रोविजनल मार्कशीट सहित खाली में भरे हुए दस्तावेज मिले हैं. पुलिस ने बताया कि युवाओं से मोटा पैसा लेकर यह लोग फर्जी मार्कशीट, टीसी और दस्तावेज तैयार करते थे. गिरफ्तार युवाओं में सुधीर कुमार, सुरजीत मिश्रा, सचिन कुमार शामिल है. तीनों युवक बिहार के रहने वाले हैं.

फर्जी मार्कशीट और डिग्री देने वाले एक गैंग का खुलासा

यह भी पढ़ें - Special : झोलाछाप डॉक्टरों पर RMC की नजर...फर्जी डिग्री के भरोसे नहीं गलेगी दाल

जांच में हो सकते हैं कई बड़े खुलासे

पुलिस ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में इन लोगों ने हजारों युवाओं को ठगने की बात कबूली है. इनके पास से देश के विभिन्न राज्यों के शहरों की यूनिवर्सिटी के दस्तावेज मिले हैं. इनके संपर्क सभी यूनिवर्सिटी में हैं. अलवर की भी कई निजी यूनिवर्सिटी के नाम सामने आ रहे हैं. हालांकि अभी तक पुलिस ने अधिकारिक पुष्टि नहीं की है. इन लोगों से पूछताछ में कई बड़े खुलासे हो सकते हैं. इनमें से एक युवक कक्षा 6 तक पढ़ा है. जबकि दूसरा बीटेक और तीसरे ने बीए की पढ़ाई कर रखी है.

यह भी पढ़ें - फर्जी Degree से वेतन वृद्धि लेने वाले सहकारी बैंक कर्मियों से Recovery शुरू

मिला लाखों रुपए का हिसाब किताब

पकड़े गए आरोपीयों के पास से पुलिस को बड़ी संख्या में युवाओं के दस्तावेज, विभिन्न बैंकों के चेक और कुछ डायरी मिली हैं. जिनमें लाखों रुपए का हिसाब किताब है. पुलिस ने कहा कि शुरुआती पूछताछ में इन लोगों ने हजारों लोगों को फर्जी मार्कशीट और डिग्री देने की बात कबूली है. इनके पास विभिन्न विश्वविद्यालयों की मोहर दस्तावेज भी मिले हैं जिनकी जांच पड़ताल चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details