राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

फर्जी शिकायतकर्ताओं की अब खैर नहीं, अलवर पुलिस दर्ज करेगी एफआईआर

अलवर में महिलाओं से जुड़े मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. वहीं फर्जी शिकायत की संख्या भी बढ़ते ही जा रही है. वहीं पुलिस ने अब इससे निपटने के लिए कमर कस ली है. पुलिस ने कहा कि अब फर्जी शिकायतकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी.

By

Published : Jan 13, 2020, 7:36 PM IST

अलवर में हुई महिला अपराधों में बढ़ोतरी, Increase in female crimes in Alwar
फर्जी शिकायतकर्ताओं की अब खैर नहीं

अलवर.जिले में महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. आए दिन कई गंभीर मामले अलवर में सामने आ चुके हैं. ऐसे में जिले में लगातार बढ़ रही घटनाओं में आए दिन मिलने वाली शिकायतों में फर्जी शिकायतों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है. पुलिस ने फर्जी शिकायत करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लिया है.

फर्जी शिकायतकर्ताओं की अब खैर नहीं

पुलिस के आंकड़ों पर नजर डाले तो महिला अत्याचार संबंधी पमामलों में साल 2019 में 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यह बढ़ोतरी अपने आप में प्रदेश में सबसे ज्यादा है. साथ ही साल 2019 में फर्जी मुकदमों में भी 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही है. जिले में बलात्कार के मामलों में वृद्धि हुई है. तो वहीं पुलिस की तरफ से मामलों में आरोपी की गिरफ्तारी भी समय रहते की गई. पुलिस की जांच पर नजर डालें तो 236 मामलों में से 210 मामलों का निस्तारण किया गया और आरोपी की गिरफ्तारी के बाद मामला न्यायालय में पेश किया जा चुका है.

अलवर पुलिस अधीक्षक पारिश देशमुख ने कहा कि अलवर सहित प्रदेश भर में महिलाओं संबंधित अपराधों में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि यह जागरूकता के कारण भी हुआ है. पहले महिलाएं घटना होने पर मामला छुपा दी थी और परिवार जन पुलिस तक नहीं पहुंच पाते थे. लेकिन अब घटना होते ही पीड़िता और उसके परिजन सबसे पहले पुलिस के पास पहुंचते हैं, इसलिए लगातार मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

पढ़ेंः बसपा सुप्रीमो के ट्वीट पर रघु शर्मा का पलटवार, कहा- ये मायावती के खीज का प्रतीक है

पुलिस की तरफ से भी आरोपियों को पकड़ने रेप पीड़िता को न्याय दिलवाने का प्रयास जारी है. लगातार मिल रहे फर्जी मामलों की संख्या को देखते हुए अब पुलिस की तरफ से फर्जी शिकायत करने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details