राजस्थान

rajasthan

11 दिसंबर को होंगे 6 नगर पालिकाओं के चुनाव, शराब वितरण पर रहेगी नजर

By

Published : Dec 8, 2020, 11:06 PM IST

अलवर में 11 दिसंबर को 6 नगर पालिकाओं के चुनाव होने हैं, उसके लिए प्रशासन की तैयारी पूरी हो चुकी है. दूसरी तरफ चुनाव में शराब का वितरण ना हो, उसके लिए आबकारी विभाग की तरफ से खास नजर रखी जा रही है. थानाधिकारी व कई आबकारी अधिकारियों को इस पूरी प्रक्रिया में लगाया गया है, साथ ही सीमाओं पर भी वाहनों की चेकिंग चल रही है.

Panchayat Election in Alwar, Liquor Distribution in Panchayat Election
11 दिसंबर को होंगे 6 नगर पालिकाओं के चुनाव

अलवर.जिले में 11 दिसंबर को 6 नगर पालिका खैरथल, तिजारा, बहरोड़, राजगढ़, किशनगढ़बास व खेड़ली में चुनाव होने हैं. सभी जगहों पर प्रशासन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रत्याशी लगातार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. घर-घर जाकर वोट मांग रहे हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता भी प्रचार में जुटे हुए हैं. सरपंच व नगरपालिका के चुनाव सबसे निचले स्तर के होते हैं. इसलिए इन चुनावों में कई तरह की गड़बड़ियों की संभावनाएं भी रहती हैं.

11 दिसंबर को होंगे 6 नगर पालिकाओं के चुनाव

मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी व उनके समर्थक कई हथकंडे अपनाते हैं. शराब का वितरण होता है, पैसे व सामान भी लोगों को लुभाने के लिए बांटे जाते हैं. ऐसे में आबकारी विभाग की तरफ से शराब पर नजर रखने के लिए जिले की सीमाओं पर नजर रखी जा रही है. जिन नगर पालिकाओं में चुनाव होने हैं. उन क्षेत्रों में आबकारी इंस्पेक्टर व अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं.

पढ़ें-नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर के खिलाफ चुनाव याचिका पेश...15 दिसंबर को सुनवाई

इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं. जिला आबकारी अधिकारी बनवारी लाल सिनसिंवाल ने बताया कि चुनाव में शराब पर रोक रहे व शराब का वितरण ना हो, इसके लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है. जिस दिन मतदान होगा, उस दिन ड्राई डे रहेगा. नगरपालिका क्षेत्रों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. साथ ही सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों को चेक किया जा रहा है, क्योंकि इन चुनाव के दौरान आसपास के राज्यों से शराब तस्करी की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं. हरियाणा में शराब सस्ती है. इसलिए हरियाणा से आने वाली शराब पर भी विभाग की नजर बनी हुई है. हरियाणा से शराब की तस्करी ज्यादा होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details