राजस्थान

rajasthan

अलवर में खाली कट्टों की कालाबाजारी से किसान परेशान

By

Published : Dec 23, 2020, 2:34 AM IST

अलवर के किसानों पर बारदाने की मार पड़ रही है. जो खाली कट्टा कुछ दिन पहले 20 से 25 रुपए के हिसाब से मिल रहा था. वो कट्टा आज 55 से 60 रुपए का मिल रहा है. मजबूरी में किसान को यह खरीदना पड़ रहा है. ऐसे में बारदाने की कालाबाजारी करने वाले लोग खुलेआम यह खेल खेल रहे हैं.

alwar news,  rajasthan news
अलवर में खाली कट्टों की कालाबाजारी से किसान परेशान

अलवर.इन दिनों अलवर के किसानों पर बारदाने की मार पड़ रही है. जो खाली कट्टा कुछ दिन पहले 20 से 25 रुपए के हिसाब से मिल रहा था. वो कट्टा आज 55 से 60 रुपए का मिल रहा है. मजबूरी में किसान को यह खरीदना पड़ रहा है. ऐसे में बारदाने की कालाबाजारी करने वाले लोग खुलेआम यह खेल खेल रहे हैं. लेकिन सरकार और प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है. इसके चलते अलवर का किसान खासा परेशान हो रहा है.

खाली कट्टों की कालाबाजारी

मंडी में फसल लाने के लिए किसान को खाली कट्टे की आवश्यकता होती है. प्याज आलू व अन्य फसल इन कट्टे में किसान लेकर आते हैं. जूट का बना हुआ खाली कट्टा आमतौर पर किसान को 20, 25 व 30 रुपए के हिसाब तक मिलता है. लेकिन बीते एक सप्ताह से इन खाली कट्टों के दाम बढ़ गए हैं. अब खाली कट्टा 55 से 60 रुपए के हिसाब से मिल रहा है. एक किसान को बड़ी संख्या में कट्टों की आवश्यकता होती है. मजबूरी में किसान को कट्टे खरीदने पड़ रहे हैं.

पढ़ें:सवाई माधोपुर: नाबालिग का अपहरण और दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सजा

दूसरी तरफ मंडी में किसान को फसल का बेहतर दाम नहीं मिल रहा है. ऐसे में किसान पर दोहरी मार पड़ रही है. किसानों ने कहा कि बड़े-बड़े वादे करने वाली सरकार को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है. हमेशा किसान परेशान होता है. किसान कह रहे हैं कि उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details