राजस्थान

rajasthan

पंचायत चुनाव 2021 : टिकट के लिए दावेदारों की अलवर परिक्रमा, प्रत्याशियों का चयन बना राजनीतिक पार्टियों के लिए सिरदर्द

By

Published : Oct 5, 2021, 10:48 PM IST

पंचायती राज चुनाव को लेकर भले ही गांवों में राजनीति उबाल खा रही हो, लेकिन राजनीतिक पार्टियों के टिकट के लिए दावेदार अलवर की परिक्रमा में जुटे हैं. जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्यों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है, इस कारण कांग्रेस व भाजपा नेताओं की सक्रियता इन दिनों बढ़ गई है.

पंचायत चुनाव टिकट दावेदार
पंचायत चुनाव टिकट दावेदार

अलवर. कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों के प्रभारी व प्रमुख नेता मंगलवार को अलग-अलग स्थानों पर टिकट के दावेदारों के नामों की स्क्रूटनी व पैनल तैयार करने में जुटे रहे. कांग्रेस का दावा है कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति के सभी वार्डों के लिए तीन-तीन दावेदारों के नामों के पैनल तैयार कर लिए गए हैं.

बुधवार को पार्टी की चुनाव संचालन समिति की बैठक में इन पैनल को अंतिम रूप देकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में भेजा जाएगा. वहीं भाजपा का दावा भी जिला परिषद व पंचायत समितियों में से ज्यादातर के पैनल तैयार करने का है. बुधवार को भाजपा की ओर से भी पैनल को जिला स्तर पर अंतिम रूप देकर जयपुर भेजे जाने की संभावना है.

पंचायती राज चुनाव में जिताऊ प्रत्याशियों का चयन प्रमुख रजानीतिक पार्टियों के लिए सिरदर्द बना हुआ है. एक वार्ड में एक ही पार्टी की ओर से कई दावेदारों के नाम मिलने के पार्टियों के चुनाव रणनीतिकारों को मजबूत प्रत्याशी तय करना चुनौती बन गया है. कांग्रेस व भाजपा के प्रमुख नेता, प्रभारी एवं विधायक दिन भर जिताऊ प्रत्याशियों की उधेड़बुन में व्यस्त रहे.

कांग्रेस के प्रमुख नेता दिन भर दावेदारों के नामों की स्क्रूटनी में व्यस्त रहे, वहीं भाजपा जिला प्रभारी व नेता पंचायत समिति प्रभारियों से दावेदारों की सूची एकत्र कर उन पर मंथन में व्यस्त रहे. शाम को प्रमुख भाजपा नेताओं व प्रभारियों की बैठक में पंचायती राज चुनाव में जिताऊ प्रत्याशियों की तलाश पर चर्चा हुई.

पढ़ें- बोर्ड अध्यक्ष के बयान पर बवाल : किरोड़ी लाल ने पूछे 10 सवाल, कहा- सार्वजनिक मंच पर दें जवाब

पंचायती राज चुनाव के लिए कांग्रेस में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य टिकट के लिए दावेदारों की कतार लंबी है. पार्टी सूत्रों के अनुसार जिला परिषद के 49 वार्डों में कांग्रेस टिकट के लिए 327 दावेदार कतार में हैं. वहीं पंचायत समिति के वार्डों के लिए 1368 दावेदारों के आवेदन मिले हैं. इतनी बड़ी संख्या में जिताऊ व टिकाऊ प्रत्याशियों की तलाश पार्टी नेताओं की अग्नि परीक्षा है. भाजपा के ज्यादातर पंचायत समिति प्रभारी, सह प्रभारी, ब्लॉक अध्यक्षों ने दावेदारों की सूची जिला प्रभारी मदन दिलावर व पार्टी जिलाध्यक्ष को सौंप दी है.

पार्टी नेताओं के अनुसार भाजपा दक्षिण जिले की 9 पंचायत समितियों की दावेदारों की सूची मिल गई है, इनमें से शाम तक 5 पंचायत समितियों के पैनल तैयार कर लिए गए हैं. ज्यादातर वार्डों में दो से तीन दावेदारों के नाम शामिल किए गए हैं. शेष पैनल रात तक तैयार कर बुधवार को जिला स्तर चर्चा के बाद प्रदेश नेतृत्व को जयपुर भेजने की संभावना है. उत्तर जिले में भी पैनल तैयार करने का कार्य तेजी पर है.

शहर में टिकटार्थियों का मेला

पंचायती राज चुनाव के लिए टिकटार्थियों का अलवर शहर में दिन भर मेला लगा रहता है. पार्टियों के पैनल तैयार होने की सूचना मिलने के बाद टिकटार्थी वहीं पहुंच जाते हैं. मंगलवार को भी शहर के कुछ होटलों के बाहर दावेदारों की भीड़ रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details