राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 31, 2020, 5:28 PM IST

ETV Bharat / city

अलवर का 'शक्ति App' देशभर में होगा लागू, केंद्र सरकार ने मांगी जिला प्रशासन से पूरी रिपोर्ट

अलवर के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पिछले 6 महीने पहले शक्ति एप लांच किया गया था. इसमें युवाओं को स्वरोजगार, उद्यमिता एवं कौशल विकास, करियर काउंसलिंग, वैकेंसी सहित विभिन्न चीजों के बारे में जानकारी दी गई. इसके साथ ही जिला प्रशासन के इस प्रयास को केंद्र सरकार ने सराहा है और अब इस तरह का एप पूरे देश में शुरू करने जा रहा है.

alwar news, अलवर की खबर
अलवर का शक्ति एप देशभर में होगा लागू

अलवर. जिले के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए जिला कलेक्टर की ओर से 6 महीने पहले युवा शक्ति एप अलवर में लांच किया गया. इस एप के माध्यम से करियर, स्किल डेवलपमेंट, अपडेट समाचार, जिले में होने वाले नवाचार, ऑनलाइन टेस्ट, करियर के लिए मार्गदर्शन, उद्यमिता एवं कौशल विकास, स्वरोजगार, काउंसलिंग, अलवर सहित देशभर में निकलने वाली सरकारी विभागों की वैकेंसी सहित सभी जानकारियां युवाओं को उपलब्ध कराई गई.

अलवर का शक्ति एप देशभर में होगा लागू

इस एप के माध्यम से ढाणी ढाणी तक इसमें युवाओं को जुड़ने के लिए जिले भर में युवा चौपाले आयोजित की गई. इसके लिए सभी ब्लॉकों में शक्ति केंद्र बनाए गए. साथ ही औद्यौगिक समूह को भी इससे जोड़ा गया. अलवर के लाखों युवा इस एप से जुड़े हुए हैं और एप में मिलने वाली सेवाओं का लाभ भी उठा रहे हैं. इसके माध्यम से युवा हुनरमंद हुए.

पढ़ें- अलवरः 1 फरवरी तक पुलिस रिमांड पर कुख्यात हिस्ट्रीशीटर विक्रम उर्फ लादेन

जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शक्ति एप के बारे में पूरी जानकारी मांगी गई है. इसी तरह का एप केंद्र सरकार पूरे देश में लागू करने की योजना बना रहा है. ऐसे में सरकार की ओर से अलवर को मॉडल के रूप में देखा जा रहा है. सब कुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार के युवाओं के लिए शुरू होने वाली योजना की शुरुआत अलवर से होगी. इसका अलवर को बड़ा लाभ मिलेगा तो साथ ही देश-विदेश में अलवर का नाम भी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details