राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

साइकिल से हजारों किमी यात्रा करते हुए अलवर पहुंचा यवुक, जवानों और पुलिस के प्रति कर रहा जागरुक

दिल्ली की के साधरण परिवार से देश के जवानों के लिए जज्बा लेकर निकले आफताब फरीदी ने साइकिल पर देश भर का भ्रमण किया.ऑस्ट्रेलिया के बेंजामिन बूट्स द्वारा बनाए गए साइकिल के रिकॉर्ड को तोड़ा है. यह युवा पूरे देश में साइकिल चला कर जवानों और पुलिस के प्रति जागरुकता का संदेश देने का काम कर रहा है.

By

Published : Jun 11, 2019, 11:35 PM IST

आफताब फरीदी, साइक्लिस्ट

अलवर.देश के सैनिकों और पुलिस के जवानों के सम्मान के लिए 23 साल के एक युवा ने पूरे देश में साइकिल चला कर संदेश देने का काम कर रहा है. युवक ने साइकिल चलाने के दौरान रास्ते में पड़ने वाले सभी पुलिस थानों और बॉर्डर एरिया में जाकर उनकी हालातों को देखा. साइकिल चलाता हुआ साइक्लिस्ट मंगलवार को अलवर पहुंचा इस दौरान लोगों ने उसका स्वागत किया.


दिल्ली के एक साधरण परिवार से देश के जवानों के लिए जज्बा लेकर निकले आफताब फरीदी ने साइकिल पर देश भर का भ्रमण किया. ऑस्ट्रेलिया के बेंजामिन बूट्स द्वारा बनाए गए साइकिल के रिकॉर्ड को भी तोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया के बेंजामिन बूट्स ने 18 हजार 922 किलोमीटर साइकिल चलाकर एक रिकॉर्ड बनाया था. वहीं आफताब फरीदी ने देश के विभिन्न राज्यों में साइकिल चला कर 25 हजार 500 किलोमीटर का सफर तय किया है.

साइकल पर 25 हजार 500 किलोमीटर की यात्रा करते हुए अलवर पहुंचा दिल्ली का युवक

अलवर में अफताब के पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया. आफताब ने कहा कि यात्रा उन्होंने आमजन और युवाओं को प्रेरणा देने के लिए शुरू की है. इस कार्य को करने की प्रेरणा उसको अपनी बहन से मिली. उन्होंने 26 अगस्त 2018 को इंडिया गेट से यात्रा शुरू की और पूरे देश में घूमते हुए अलवर पहुंचे. उनके पिता एक छोटे से कपड़ा व्यवसाई और मां ग्रहणी है. उसका भाई भी साइकिल चलाता है.

यात्रा के दौरान साइक्लिस्ट को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. जैसे 540 रुपए खर्च हुए और 11 बार टायर बदलने पड़े. तो वहीं 7 बार साइकिल पंचर भी हुई. उनकी तमन्ना है कि यात्रा के समापन के दौरान देश के प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात हो. वहीं उन्होंने अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि साइकिल वालों की दुकान पर उसने काम भी किया है. उन्होंने पूरे 265 दिन साइकिल चलाई है. आमजन में आर्मी के जवान और पुलिस के जवानों के लिए इज्जत भरी निगाहों से देखने के लिए जय हिंद बोलने के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं.

यह लोग हमारे देश की सुरक्षा में दिन रात, दिन, धूप, बरसात व पानी हर तरह की परेशानी में ड्यूटी पर तैनात रहते हैं. अलवर साइकिल ग्रुप ने अलवर में उनका स्वागत किया और उनके साथ 70 किलोमीटर साइकिल चलाई. अलवर ग्रुप के मानवेंद्र सिंह ने बताया कि इसके साथ दिल्ली के रास्ते में तिजारा तक छोड़ने जाएंगे. साइकिलिंग के एक दर्जन ग्रुप के सदस्य भी उनके साथ रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details