राजस्थान

rajasthan

बड़ा खुलासा : बाघ के घर में एडवेंचर का खेल, युवा सरिस्का के जंगल में वीडियो बनाने के साथ बिता रहे रात

By

Published : Sep 15, 2022, 8:06 PM IST

सरिस्का बाघ अभयारण्य को लेकर बड़ा खुलासा (Big Disclosure About Sarika) सामने आया है. बाघ के घर में एडवेंचर का खेल चल रहा है. युवा सरिस्का के घने जंगल में वीडियो बनाने के साथ ही रात भी बिता रहे हैं. जानिए क्या है पूरा मामला...

Sariska News Update
युवा सरिस्का के जंगल में वीडियो बनाने के साथ बिता रहे रात

अलवर.सरिस्का के जंगलों में बाघों की सुरक्षा पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं. आए दिन बाघों की मौत के मामले सामने आते हैं. उसके बाद भी जंगल में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है. हाल ही में सरिस्का के घने जंगल में कुछ यूट्यूबर के एडवेंचर वाले वीडियो सामने आए हैं. इन वीडियो ने सरिस्का में सुरक्षा पर सवाल उठा दिए हैं. वीडियो बनाने वाले युवा सरिस्का के जंगल में अपनी गाड़ी चला रहे हैं. साथ ही रात भर जंगल में रुक कर अलग-अलग जगहों पर वीडियो बनाए व सोशल मीडिया पर उनको वायरल कर दिया. युवा सरिस्का क्षेत्र में लगे कैमरे में भी कैद हुए, लेकिन उसके बाद प्रशासन की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया. यही हालात रहे तो आने वाले समय में सरिस्का एक बार फिर से बाघ विहीन हो जाएगा.

सरिस्का के जंगल में किसी भी व्यक्ति को बिना परमिशन के आने जाने की अनुमति नहीं है. सरिस्का क्षेत्र में लगी जिप्सी की मदद से (Jungle Safari in Sariska) पर्यटक सफारी का आनंद ले सकते हैं. निजी वाहनों को केवल मंगलवार व शनिवार को सरिस्का गेट से पांडुपोल मंदिर जाने की अनुमति दी जाती है. 150 फॉरेस्ट गार्ड व वन कर्मी 24 घंटे वन्यजीवों व जंगल में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखते हैं. उसके बाद भी घने जंगल में खुलेआम एडवेंचर एक्टिविटी चल रही है.

युवा सरिस्का के जंगल में वीडियो बनाने के साथ बिता रहे रात

यूट्यूब पर कुछ युवाओं ने सरिस्का के जंगल क्षेत्र के वीडियो शेयर किए हैं. यह वीडियो जंगल के दुहार माला, लक्कीमाला, सुगनहोदी सहित अन्य गांव में बने हुए हैं. इन वीडियो में युवा ऑफ रोडिंग कार ड्राइविंग कर रहे हैं. इस दौरान रात भर सरिस्का क्षेत्र में रुकने के साथ ही जंगल व पहाड़ों में अपनी गाड़ियां चलाते हुए वीडियो में नजर आ रहे हैं. रात के समय युवा जंगल क्षेत्र में बसे एक गांव में भी गए. 2 से 3 दिनों तक लगातार यह पूरा खेल चला वीडियो बनाने वाली जुबां पर उनकी गाड़ी सरिस्का के जंगल क्षेत्र में लगे कैमरे में भी कैद हुई. इसकी जानकारी विभाग के अधिकारियों को दी गई, लेकिन उसके बाद भी विभाग की तरफ से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

इस संबंध में जब सरिस्का के अधिकारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी. वहीं, इस पर वन प्रेमियों ने कहा की वीडियो बनाने वाले (Viral Video of Sariska) युवाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि बिना अनुमति के जंगल में कुछ ना ही अपराध है. ऐसे में सरिस्का के बाघ, पैंथर सहित अन्य वन्यजीवों को खतरा हो सकता है. अभी प्रशासन की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया तो आने वाले समय में और लोग भी नियमों को तोड़ेंगे.

पढ़ें :Sariska Tiger Reserve: तीन जिलों के वन अधिकारी और 30 से ज्यादा टीमें कर रहीं बाघ ST-13 की तलाश

वीडियो में पूरी जानकारी देते नजर आ रहे हैं युवा : सरिस्का के घने जंगल में वीडियो बनाने वाले युवा बातचीत करने के साथ ही पूरी जानकारी दे रहे हैं. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वहीं, हजारों लोग वीडियो देख रहे हैं. वीडियो में युवा जंगल में मिलने वाले बाघ, पैंथर व अन्य वन्यजीवों के बारे में भी बात कर रहे हैं.

सरकार खर्च कर रही है करोड़ों रुपये : जंगल को लोगों की आवाजाही से मुक्त करने के लिए जंगल में बसे गांवों को विस्थापित करने का काम सालों से चल रहा है. अब तक केवल 6 गांव विस्थापित हो पाए हैं. अब भी बड़ी संख्या में गांव जंगल क्षेत्र में हैं. लोगों की आवाजाही से बाघ, पैंथर व अन्य वन्यजीवों को परेशानी होती है, तो शिकार का खतरा भी रहता है. गांव के विस्थापन प्रक्रिया में सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details