राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भाई दूज पर बहनों ने जेल में बंद भाइयों के लगाया तिलक, बांधा रक्षा सूत्र

अलवर सेंट्रल जेल में मंगलवार को भाई दूज का त्यौहार मनाया गया. इस दौरान बहनों ने जेल में बंद अपने भाइयों को तिलक लगाकर रक्षा सूत्र बांधा. इसके लिए जेल प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतजाम किए गए थे. बहनों को कोई परेशानी न हो, उसका भी ध्यान रखा गया.

By

Published : Oct 30, 2019, 12:03 AM IST

Bhai Dooj in Jail, अलवर न्यूज

अलवर.जिले के केंद्रीय कारागार में मंगलवार को भाई दूज मनाई गई. इस मौके पर बड़ी संख्या में बहनों ने जेल में पहुंचकर अपने कैदी भाइयों को तिलक लगाया व रक्षा सूत्र बांधा. इस दौरान जेल प्रशासन ने कैदियों के खाने को लेकर विशेष इंतजाम किए. सभी सामानों की जांच की गई व बहन भाइयों के मिलने की पर्याप्त व्यवस्था थी.

अलवर जेल में मनाई गई भाई दूज

जेल अधीक्षक राजेंद्र सिंह ने बताया कि जेल में करीब पौने नौ सौ बंदी हैं. जिनके लिए आज खुली मुलाकात करवाई जा रही है. इस दौरान बहनों द्वारा तिलक और रक्षा सूत्र बंधवाया जा रहा है. साथ ही उनके मुलाकात के समय में उनकी मुलाकात करवाई जा रही है. इसके लिए जेल प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतजाम किए गए हैं. बहनों को कोई परेशानी न हो, उसका भी ध्यान रखा गया है.

पढ़ें- अलवरः श्रमिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद हंगामा, परिजनों ने शव रखकर किया प्रदर्शन

सनातन धर्म में रक्षाबंधन की तरह भाई दूज के पर्व को विशेष महत्व है. दीपावली के 2 दिन बाद यानी कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भाई दूज मनाई जाती है. इस पर्व का भाई बहन को बड़ी उत्सुकता से इंतजार रहता है. बहनें जहां इस दिन अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना से पूजा करती हैं. वहीं भाई अपनी बहनों को उनका साथ निभाने का न सिर्फ वचन देते हैं, बल्कि कुछ उपहार भी देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details