राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 11, 2020, 1:47 AM IST

ETV Bharat / city

अलवरः अयोध्या धाम आश्रम में हुई हत्या का हुआ खुलासा, पुलिस ने सेवक को किया गिरफ्तार

3 सितंबर को जयपुर रोड स्थित अयोध्या धाम आश्रम में पुरुषोत्तम दास महाराज के सेवक आशु शुक्ला की हथौड़े से सिर कुचलकर हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया था. पुलिस ने इस गुत्थी को सुलझाते हुए हत्या के आरोपी आश्रम के पुराने सेवक को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने कहा कि आश्रम की गद्दी हथियाने के लिए उसने इस घटना को अंजाम दिया था.

etv bharat hindi news, alwar crime news
अयोध्या धाम आश्रम हत्या का खुलासा

अलवर.जयपुर रोड स्थित अयोध्या धाम आश्रम में 4 सितंबर की सुबह आश्रम के महाराज पुरुषोत्तम दास के शिष्य आशु शुक्ला का शव पड़ा हुआ मिला था. किसी ने सिर कुचलकर हत्या की थी. इस दौरान हत्यारे ने पुरुषोत्तम दास महाराज की आंखों में मिर्च घोलकर डाल दी थी. सनसनीखेज वारदात में पुलिस टीमें लगातार जांच पड़ताल में लगी हुई थी. आश्रम में आने जाने वाले कई लोगों के पुलिस ने बयान दर्ज किए. वहीं आश्रम में आने वाले सभी सेवकों से पूछताछ की गई.

अयोध्या धाम आश्रम हत्या का खुलासा

इस दौरान घटनास्थल से फॉरेंसिक टीम और साइक्लोन टीम की मदद से पुलिस को कई अहम सुराग मिले. इस दौरान आश्रम के आसपास क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरा की मदद से पुलिस को कुछ लोगों के वीडियो और फोटो दिखाई दिए. इस पर पुलिस ने जांच पड़ताल की. पूछताछ के बाद आश्रम के पुराने सेवक राजू उर्फ राजकुमार उर्फ पंछी पुत्र मदनलाल उम्र 52 साल निवासी रेलवे कॉलोनी आनंद विहार एनईबी को गिरफ्तार किया है.

पुलिस ने इसकी निशानदेही पर एक खून से लगा हुआ हथौड़ा, सिल्वर की बाल्टी और लाल मिर्च पाउडर भी बरामद किया था. राजकुमार पंछी ने 2001 से अयोध्या धाम आश्रम में जाना शुरू किया था. आरोपी विवाहित है और नशा करने का आदी है. करीब 3 साल से मृतक आशु शुक्ला निवासी गाजीपुर जिला फतेहपुर यूपी जो रिश्ते में बाबा के रिश्तेदार है, बाबा पुरुषोत्तम दास की सेवा करने के लिए आया था. बाबा को 5 साल से आंखों से देखना बंद हो गया था. इस पर उन्होंने पूरा आश्रम आशु के हवाले कर दिया. राजकुमार आश्रम में चोरी करता था. इस दौरान कई बार आशु और राजकुमार के बीच कहासुनी हुई.

पढ़ेंःअलवर: पैसे निकालने गए युवक के हाथों एटीएम अदला-बदली करके आरोपी फरार

इसके बाद राजकुमार काली मोरी स्थित हिरानाथ की बगीची में रहने लगा. वहां पर भी छोटी मोटी चोरी के आरोप में उसे निकाल दिया गया. जिसके बाद दोबारा से इसी आश्रम में आ गया और बाबा की सेवा करने लगा. इस दौरान कई बार राजकुमार और आशु के बीच कहासुनी हुई. इस पर राजकुमार ने योजना बनाकर 3 सितंबर की रात को करीब 1 बजे आशु की हथौड़े से हत्या कर दी और बाल्टी में मिर्च घोलकर बाबा की आंखों में डाल दी. उसके बाद वहां से मिलिट्री एरिया के सामने से होता हुआ काला कुआं के रास्ते घर चला गया.

पढ़ेंःअलवर: कीटनाशक का सेवन करने वाले व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत

सुबह आकर अन्य सेवकों के साथ शामिल हो गया. पुलिस ने इस मामले में आश्रम में आने वाले सभी सेवकों से पूछताछ की. बड़ी संख्या में लोगों के बयान दर्ज किए गए. जिसके बाद पुलिस ने राजकुमार को गिरफ्तार किया. इस दौरान राजकुमार ने पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया. राजकुमार की बुजुर्ग मां ने पुलिस से कहा कि घटना वाली रात को वो घर पर ही था. लेकिन आश्रम के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों में देर रात राजकुमार आश्रम से जाता हुआ दिखाई दिया. ऐसे में पुलिस की पूछताछ में राजकुमार ने अपना जुर्म कबूला लिया. पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि आरोपी को रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ की जाएगी. इसके अलावा इस मामले में अन्य साक्स भी जुटाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि न्यायालय के समक्ष बड़ी मजबूती से इस मामले को रखा जाएगा और न्यायाधीश से इस मामले में जल्द से जल्द सजा दिलवाने का प्रयास भी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details