राजस्थान

rajasthan

अलवर में धूमधाम से मनाया गया विजयादशमी, रावण दहन कार्यक्रम में भाजपा नेता आहूजा भी रहे मौजूद

अलवर में विजयादशमी पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व पर जैसे ही श्रीराम ने रावण का वध किया, श्रद्धालु भाव-विभोर हो गए.

By

Published : Oct 8, 2019, 10:36 PM IST

Published : Oct 8, 2019, 10:36 PM IST

Updated : Oct 8, 2019, 11:31 PM IST

धूं-धूं कर जला रावण का अहंकार, Burning Ravan's arrogance

अलवर. शहर में एक बार फिर से रावण के घमंड का अंत हुआ और बुराई पर अच्छाई की जीत हुई. दशहरा मैदान में इस बार 62 फुट रावण के पुतले का दहन किया गया. वहीं 55 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाथ का भी अंत हुआ. दशहरा महोत्सव में शहर के लाखों लोग उमड़े और रावण के अंत के साक्षी बने.

अलवर में रावण दहन

भगवान राम और लक्ष्मण ने रावण का अंत विधि-विधान से पुतले को आग लगाकर किया. वहीं मंगलवार दोपहर के समय अशोका टॉकीज के पास पुरुषार्थी धर्मशाला के सामने एक मंच बनाया गया. जहां पहले तो राम-लक्ष्मण की आरती उतारी गई, वहीं उसके बाद शोभा यात्रा का आयोजन किया गया. वहीं यह यात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई दशहरा मैदान पहुंची.

रास्ते में कई जगह पर शोभा यात्रा का स्वागत किया गया और भगवान राम की आरती उतारी गई. शोभा यात्रा में कई झांकियां, बैंड, प्याऊ और लुधियाना का डांस सहित कई तरह के कार्यक्रम पेश किए गए. करीब 7 बजे शोभा यात्रा दशहरा मैदान पहुंची और वहां विधि-विधान से भगवान राम-लक्ष्मण की आरती उतारी गई. उसके बाद भगवान राम ने रावण का वध किया. रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले धराशाई हो गए.

पढ़े: बांसवाड़ा : देवी विजवा माता के दर पर श्रद्धालुओं की मन्नतें होती है पूरी, दिव्यांगों के शारीरिक विकार भी होते है दूर

इस कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ज्ञानदेव आहूजा ने शिरकत किया. वहीं उन्होंने रावण और राम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी को दशहरा की बधाइयां दी. कार्यक्रम में लाखों की संख्या में लोग मौजूद रहे. बता दें कि कार्यक्रम का आयोजन लगातार 72 सालों से पुरुषार्थी समाज की तरफ से आयोजित किया जाता है. इस बार रावण कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला मेरठ के कार्यक्रमों द्वारा तैयार किया गया. आतिशबाजी के लिए भी मेरठ से विशेष कारीगर बुलाए गए थे.

Last Updated : Oct 8, 2019, 11:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details