राजस्थान

rajasthan

किसान कर रहे कृषि अध्यादेश का विरोध, सोमवार को बंद रही अलवर की कृषि उपज मंडी

By

Published : Sep 21, 2020, 6:25 PM IST

केंद्र सरकार की ओर से कृषि अध्यादेश लाया गया है. जिसका विरोध लगातार किया जा रहा है. सोमवार को इस अध्यादेश के विरोध में राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रांत व्यापी आह्वान पर अलवर की कृषि उपज मंडी पूरी तरह बंद रही. जिसके कारण करोड़ों रुपए का व्यापार भी प्रभावित हुआ है.

rajasthan news, alwar news
अलवर में कृषि अध्यादेश के विरोध में बंद सही कृषि उपज मंडी

अलवर. जिले मेंराजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के प्रांत व्यापी आह्वान पर सोमवार को अलवर की कृषि उपज मंडी पूरी तरह बंद रही. इस दौरान मंडी में कोई व्यापारी नहीं हुआ. जिससे करीब पांच करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हुआ है और पूरे राजस्थान की 247 मंडिया पूरी तरह सोमवार को बंद रही.

अलवर में कृषि अध्यादेश के विरोध में बंद सही कृषि उपज मंडी

केडलगंज व्यापार संचालन समिति के अध्यक्ष कैलाश घीया ने बताया कि राष्ट्रीय किसान महापंचायत की ओर से इसका आह्वान किया गया था और उसने व्यापारिक संस्थाओं से भी इसका साथ देने का आग्रह किया था. उसी के आग्रह पर सोमवार को इस हड़ताल का निर्णय लिया गया है.

घीया ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से जो कृषि अध्यादेश लाया गया है ये हड़ताल उसके खिलाफ की जा रही है. क्योंकि सरकार ने कृषि जिंसों के मंडी के बाहर व्यापार को टैक्स मुक्त कर दिया है. जबकि मंडी में जो भी व्यापार होगा उस पर टैक्स लगा दिया गया है. इस दोहरी नीति के चलते व्यापारियों और किसानों दोनों को नुकसान उठाना पड़ेगा. इसलिए व्यापारियों ने बंद का समर्थन करने और सोमवार को मंडी बंद रखने का निर्णय लिया है.

पढ़ें-अलवर: जहरीले सांप के काटने से व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत

वहीं, अलवर पूरे जिले में कृषि उपज मंडी बंद होने से करीब 5 करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हुआ है. इसमें पूरे जिले की मंडी टैक्स का करीब सात लाख रुपए और जीएसटी का 25 लाख रुपए भी प्रभावित होगा. उन्होंने बताया कि राजस्थान संघ की ओर से 30 सितंबर को एक मीटिंग और रखी गई है. जिसमें आगामी निर्णय लिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details