राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 23, 2020, 2:28 AM IST

ETV Bharat / city

अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में युवाओं का आना हुआ शुरू

कोरोना के कारण पिछले 6 महीनों से बंद अलवर का इंदिरा गांधी स्टेडियम अब खुल गया है. सैंकड़ों की संख्या में युवा स्टेडियम में आ रहे हैं और अभ्यास कर रहे हैं. स्टेडियम प्रशासन की तरफ से भी कोरोना गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

indira gandhi stadium open in alwar,  indira gandhi stadium in alwar
अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में युवाओं का आना हुआ शुरू

अलवर.कोरोना संक्रमण के चलते पांच माह तक लॉकडाउन जैसे हालात रहे. लोग अपने घरों में बंद थे, लेकिन अब लोगों के घर से बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू हुई है. अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में युवा अभ्यास करते हुए नजर आने लगे हैं, युवा खेल का अभ्यास करने के साथ ही अपने आप को कोरोना से लड़ने के लिए तैयार कर रहे हैं. जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार से अधिक पहुंच चुकी है.

कोरोना के कारण पिछले 6 महीनों से बंद था अलवर का इंदिरा गांधी स्टेडियम

पढ़ें:सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में उठाए कई महत्वपूर्ण मुद्दे

आए दिन कोरोना संक्रमण के चलते लोगों की जान जा रही है. इन सबके बीच शहर के बाजार खुल चुके हैं. सरकार ने मंदिर, होटल, रेस्टोरेंट सहित जिमों को भी खोल दिया. अलवर के 5 माह से बंद इंदिरा गांधी स्टेडियम में अब युवा अभ्यास करते हुए दिखने लगे हैं. स्टेडियम में 500 से अधिक युवा विभिन्न खेलों का अभ्यास करते हैं. इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, कुश्ती, कबड्डी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, बॉक्सिंग, जिमनास्टिक, एथलेटिक सहित विभिन्न खेल का अभ्यास यहां कराया जाता है. विशेष ट्रेनर द्वारा युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है. अलवर के युवा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं.

जिला खेल अधिकारी अंजना शर्मा ने कहा कि स्टेडियम में सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए खेलों का अभ्यास शुरू कर दिया गया है. करीब 500 युवा विभिन्न खेलों में हिस्सा लेने के लिए स्टेडियम आते हैं. किसी भी व्यक्ति को अंदर गाड़ी की अनुमति नहीं दी गई है. इसके अलावा बच्चों के परिजन भी स्टेडियम के गेट तक आते हैं. प्रत्येक बच्चे का प्रवेश के लिए कार्ड बनाया गया है. इसके अलावा स्टेडियम प्रशासन की तरफ से पूरी सावधानी बरती जा रही है. बीते कुछ समय में स्टेडियम में असामाजिक तत्वों की गतिविधियां बढ़ी थी. ऐसे में यहां सुरक्षा बढ़ाई गई है और कैमरे लगाए गए हैं, तो वहीं, खेल को बढ़ावा देने के लिए कई नए कोचों की तैनाती भी की गई है. कोरोना काल के बाद युवा खेल के साथ कोरोना से लड़ने के लिए भी अभ्यास कर रहे हैं. क्योंकि कोरोना से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी पावर बेहतर होनी चाहिए. जबकि इम्यूनिटी पावर खेलने, व्यायाम करने व दौड़ने से बेहतर होती है. स्टेडियम में युवाओं के अलावा अन्य आयु वर्ग के लोग भी आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details