राजस्थान

rajasthan

अलवर : शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत कार्रवाई...मिलावटी सामान हुआ बरामद

By

Published : Mar 31, 2021, 9:47 PM IST

बहादरपुर में करीब 17 सौ किलो मिलावटी कलाकंद, 5 क्विंटल सिंथेटिक दूध, 1 क्विंटल मिलावटी घी, 1 क्विंटल मिलावटी क्रीम सहित भारी मात्रा में मिलावटी सामान बरामद किया है. पुलिस ने यह कार्रवाई दो फर्मों पर की है.

alwar shuddh ke liye yuddh campaign,  Alwar cracked down on fake mawe,  Action of Alwar Food Department
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

अलवर. शहर के सदर थाने के थाना अधिकारी महेश शर्मा ने बताया कि कस्बा बहादरपुर में अशोक स्वीट्स के मालिक अशोक पुत्र गोवर्धन सिंधी के गोदाम पर डीएसटी टीम ने 14 सौ किलो कलाकंद बरामद किया. यह कलाकंद ट्रे और डिब्बों में भरा हुआ था.

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

सूजी और मिल्क पाउडर के करीब 18 से 20 कट्टे और 8 से 10 रिफाइंड ऑयल के पीपे भी बरामद हुए. दो ड्रम प्लास्टिक के थे जिनमें करीब 1 क्विंटल दूध भरा हुआ था. ड्रम में मक्खियां पड़ी हुई थी और दुर्गंध आ रही थी. मौके से हालात के उच्च अधिकारियों को नोटिस में डालकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा खाद सुरक्षा अधिकारी हारून खान और आसम खान मौके पर पहुंचे.

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल में नहीं कर सकेंगे मिलावट, ऑटोमेशन तकनीक से तेल कंपनियां रख रहीं पेट्रोल पंपों पर नजर

जिनके द्वारा कारखाने गोदाम का निरीक्षण किया गया. गोदाम के अंदर 13 भट्टियां चलती मिली. जिन पर करीब 16 लोग काम कर रहे थे. खाद सुरक्षा अधिकारी द्वारा भंडारित कलाकंद को चेक किया और सैंपल लिए. भंडारित कलाकंद 14 किलो कलाकंद अशोक पुत्र गोवर्धन को सुपुर्द किया गया. इसके बाद लगातार दूसरी कार्रवाई के लिए यहां से भाविक डेयरी गिरधारी पुत्र श्री चंद निवासी बहादुरपुर के कारखाने पहुंचे. जहां पर गोदाम में 350 लीटर दूध में मक्खियां पड़ी हुई थी.

50 किलो मावा, 280 किलो कलाकंद, 55 किलो घी , 110 किलो ग्राम क्रीम, 31 किलो रिफाइंड और एक मिल्क पाउडर कट्टा, एक ग्लूकोस का कट्टा सहित भारी मात्रा में सामान मिला. खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा भंडारित कलाकंद के सैंपल प्रथक प्रथक लिए गए और दूध और गुलकोज को नष्ट करवाया गया. बची हुई अन्य सामग्रियों को खाद सुरक्षा अधिकारी ने मालिक गिरधारी पुत्र श्रीचंद को सुपुर्द किया. सैंपल की जांच आने पर रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details