राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Bird Flu की दस्तक! अलवर के बहरोड़ में 31 कौओं की मौत, ग्रामीणों को मिली हिदायत

अलवर के बहरोड़ में बर्ड फ्लू के दस्तक देने का मामला सामने आया है. बहरोड़ के मोहम्मदपुर गांव में सोमवार देर शाम एक मंदिर के समीप 31 कौए मृत मिले. कौओं के मृत मिलने से गांव में हड़कंप मच गया.

By

Published : Jan 12, 2021, 8:52 AM IST

Alwar news, Behror news, 31 crows died in Alwar, बर्ड फ्लू की दस्तक, Bird flu knock, Bird flu in Rajasthan, Crows die in Alwar
ग्रामीणों को जागरूक रहने की हिदायत

बहरोड़ (अलवर).प्रदेश में फैल रहे बर्ड फ्लू (Bird flu) ने सोमवार को बहरोड़ क्षेत्र में दस्तक दे दी. क्षेत्र के मोहम्मदपुर गांव में सोमवार देर शाम मंदिर के समीप एक साथ 31 कौओं के अचानक मरने से गांव में हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस, पशु चिकित्सा और वन विभाग के अधिकारियों को दी.

ग्रामीणों को जागरूक रहने की हिदायत

सूचना पर पहुंचे वन विभाग और पशु चिकित्सकों की टीम ने मृत कौओं से लोगों को दूर किया और पीपीई किट पहनकर मृत पड़े कौओं को इकट्ठा कर उनकी गिनती शुरू की. गिनती में कुल 31 कौए मृत पाए गए, जिसके बाद वन विभाग और पशु चिकित्सकों की टीम ने पांच मृत कौओं का सैंपल भोपाल भेजने के लिए रखे और 26 कौओं का गांव के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया.

यह भी पढ़ें:कोटा: ब्लैक हेडेड क्राउन नाईट हेरोइन पक्षी मिला बेहोशी की हालात में, ह्यूमन हेल्पलाइन ने रेस्क्यू कर पहुंचाया पशु चिकित्सालय

वन विभाग के कर्मचारी पंकज कुमार ने बताया कि क्षेत्र में यह बर्ड फ्लू की पहली दस्तक है, जिसको लेकर ग्रामीणों को कहा गया है कि कोई भी पक्षी मृत मिलता है तो उसके आसपास कोई न जाए. इसकी सूचना वन विभाग और पशु चिकित्सकों को दें. वहीं पशु चिकित्सक डॉ. पूरनमल ने बताया कि गांव में जो कौए मृत मिले हैं, वह प्रथम दृष्टया बर्ड फ्लू के कारण लगते हैं. ऐसे में ग्रामीणों को आगे सावधान रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details