राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर के भिनाया में पंचायत परिसीमन को लेकर ग्रामीणों के विरोध ने पकड़ा तूल

जगह-जगह पंचायत परिसीमन को लेकर लोग परेशान हैं. सभी को ये बात नागवार गुजर रही है कि पंचायतों से जुड़े उनके गांवों को किसी और पंचायतों में जोड़ा जाए. लोगों की परेशानी इस कदर बढ़ गई है कि वो उग्र प्रदर्शन करने की धमकी देने लगे हैं.

By

Published : Oct 11, 2019, 2:34 PM IST

अजमेर, panchayat liquidation

भिनाय (अजमेर).पंचायत परिसीमन को लेकर अब धीरे-धीरे ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया है. इस विरोध में अब महिलाएं भी सड़को पर उतर कर इस परिसीमन का विरोध कर रही हैं. दरअसल, सरकार ने ग्राम पंचायतों से जुड़े कई गांवों को अलग-अलग पंचायतों में जोड़ने के काम शुरू करने के आदेश दिए हैं. लेकिन सरकार का आदेश जारी करते ही लोग इसके विरोध में आ गए.

पंचायत परिसीमन को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश

जहां एक तरफ भिनाय पंचायत समिति के छछुंदरा, धातोल और सोबड़ी ग्राम पंचायतों से दौलतपुरा, गोरधनपुरा, हीरापुरा, गांव को दूसरी पंचायत से जोड़ दिया गया है. तो वहीं दूसरी तरफ दौलतपुरा, गोरवधनपुरा और झबरकीया को एकलसिहा में हीरापुरा ग्राम पंचायत में शामिल कर दिया गया है. जिसके विरोध में शुक्रवार को दौलतपुरा, गोरधनपुरा, हीरापुरा और झबरकीया गांव के सैकड़ों ग्रामीणों और महिलाओं ने उपखंड कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया.

पढ़ें:कन्हैया कुमार की राफेल पूजा पर चुटकी..कहा- मोदी सरकार की कथनी और करनी में फर्क

ग्रामीणों का कहना है कि वो कई सालों से इसी ग्राम पंचायत में रहते हैं जो उनसे मात्र 1 कि. मी की दूरी पर है, लेकिन राजनीतिक फायदे के लिए सरकार ने दोनों गावों को कराटी ग्राम पंचायत में जोड़कर 9 किलोमीटर और दूर कर दिया. इससे ग्रामीणों में काफी रोष है. मामले में ग्रामीणों ने तहसीलदार सोनू गुप्ता को ज्ञापन सौंप बताया कि अगर इन गांवों को पुरानी ग्राम पंचायत में नहीं जोड़ा गया तो वो उग्र प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details