राजस्थान

rajasthan

अतिक्रमण तोड़ने गए एडीए दस्ते पर ग्रामीणों ने किया पथराव, सुरक्षा गार्ड घायल

By

Published : Jul 6, 2021, 4:18 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 9:54 PM IST

अजमेर के पुष्कर क्षेत्र स्थित गांव में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने गए एडीए के दस्ते पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया. इस दौरान एक गार्ड घायल हो गया है. विधायक सुरेश सिंह रावत ने एडीए की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है.

अतिक्रमण अभियान, एडीए दस्ते पर पथराव , पुष्कर क्षेत्र में हमला , अजमेर विकास प्राधिकरण, encroachment , ADA Staff , stone pelting on ADA squad, attack in pushkar,  Ajmer Development Authority
एडीए दस्ते पर पथराव

अजमेर. अजमेर में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के भूणाबाय गांव में अतिक्रमण हटाने गई अजमेर विकास प्राधिकरण के तोड़ू दस्ते पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. दस्ते पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया जिसमें एक सुरक्षा गार्ड घायल हो गया. विधायक सुरेश सिंह रावत ने एडीए की कार्रवाई पर राजनीति से प्रेरित होने का आरोप लगाया है. रावत का आरोप है कि राजनीति के चलते केवल उन्हीं लोगों को टारगेट किया जा रहा है जो चुनाव हारे नेताओं के साथ नहीं है.

महिलाओं पर भी बरसाए डंडे

अजमेर में भूणाबाय गांव में ग्रामीणों और एडीए के अतिक्रमण तोड़ू दस्ते के साथ गई पुलिस के बीच लाठी भाटा जंग हो गई. मामला उस वक्त बिगड़ा जब प्रकाश नाम के ग्रामीण के घर को तोड़ने के लिए एडीए का दस्ता सामान बाहर निकालने के लिए पहुंचा. इस दौरान क्षेत्र के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया. ग्रामीणों का आरोप है कि एडीए कर्मी बिना किसी नोटिस के घर तोड़ने की कार्रवाई करने पहुंचे थे. लोगों के विरोध करने पर उन पर डंडे बरसाए जाने लगे. महिलाओं को भी नहीं छोड़ा गया. इस कारण माहौल बिगड़ गया.

एडीए दस्ते पर पथराव

पढ़ें:पुरानी रंजिश को लेकर युवक पर धारदार हथियार से हमला...जांच में जुटी पुलिस

मकान मालिक को हिरासत में लिया

ग्रामीणों का कहना है कि वर्षों से गांव में लोग यहां रह रहे हैं. ऐसे में उन्हें अब उनके घर से बेदखल कर आशियाने को तोड़ देना न्यायोचित नहीं है. ग्रामीणों की सूचना पर पुष्कर से भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत मौके पर पहुंचे. उसके बाद ग्रामीणों को लेकर वह अजमेर विकास प्राधिकरण कार्यालय पहुंचे जहां ग्रामीणों ने कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया. एडीए ने कार्रवाई के दौरान मकान मालिक प्रकाश को गार्ड पर हमले के आरोप में हिरासत में ले लिया है. ग्रामीण महिलाओं का आरोप है कि पुलिस ने उन पर भी डंडे बरसाए.

पढ़ें:विकास का 'प्रवेश द्वार' : कोटा में चंबल रिवर फ्रंट के द्वार के लिए अधिग्रहित 12 मकान ध्वस्त

बिना नोटिस के कार्रवाई को पहुंचा दस्ता

उन्होंने कहा कि कार्रवाई से पहले वीडियो को नोटिस देना चाहिए था लेकिन ऐसा न कर सीधे मकान तोड़ने के लिए एडीए का दस्ता पहुंच गया. इसके बाद दस्ते में शामिल लोग मकान से सामान निकालकर घर से बाहर फेंकने लगे. ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में लोग वर्षों से रह रहे हैं, उनके मकान तोड़ दिए जाएंगे तो वे कहां जाएंगे.

विधायक सुरेश सिंह रावत केडीए आयुक्त अक्षय गोदारा से मुलाकात कर अपना विरोध जताया. रावत ने एडीए पर आरोप लगाया कि राजनैतिक द्वेष की वजह से कार्रवाई की गई है. रावत ने कहा कि विधानसभा चुनाव हारने वाले सत्ता पक्ष के लोगों के दबाव में एडीए उन लोगों पर कार्रवाई कर रहा है जो भाजपा समर्थित हैं. रावत ने चेतावनी दी है कि एडीए राजनीति से प्रेरित होकर कार्रवाई नहीं करें वरना उग्र प्रदर्शन होगा. रावत ने बताया कि 118 पुष्कर क्षेत्र के गांव एडीए में सम्मिलित हैं. ऐसी कार्रवाई एडीए आए दिन कर रहा है.

कॉन्स्टेबल के भाई का था अवैध मकान

बताया जा रहा है कि अजमेर विकास प्राधिकरण के अतिक्रमण तोड़ो दस्ता जिस मकान को तोड़ने पहुंचा था वह राजस्थान पुलिस के एक सिपाही के भाई का मकान है. सालों से उसका परिवार यहां रह रहा था.

एडीए ने दो जनों के खिलाफ करवाया मामला दर्ज

अजमेर विकास प्राधिकरण के अतिक्रमण विरोधी दस्ते पर पथराव के मामले में घायलों की ओर से सिविल लाइंस थाने में दो जनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है. हालांकि मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Last Updated : Jul 6, 2021, 9:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details