राजस्थान

rajasthan

अजमेर से वैक्सीनेशन Ground Report : सबकी अपनी-अपनी परेशानी...परिवार का पेट पालने की चिंता, किसी को बीमारी का डर

By

Published : Jun 8, 2021, 3:06 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 5:20 PM IST

वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) को लेकर अभी भी अजमेरवासी भ्रम के जाल में उलझे हुए हैं. (Covid Vaccine) वैक्सीन लगवाने को लेकर कई लोगों के मन में डर है कि वैक्सीनेशन के बाद कई दिनों तक उनकी तबीयत खराब रहेगी. ऐसे में इतने दिनों तक उनके परिवार का भरण-पोषण कौन करेगा.

Ajmer, Rajasthan news,Ajmer news,  Covid Vaccine,  corona in Ajmer,  Covid Vaccination,  Covid Vaccine,  कोविड का टीका
वैक्सीनेशन

अजमेर. प्रदेश में सरकार जहां लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर रही है. साथ ही सभी तरह के प्रयास भी कर रही है कि लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाएं. लेकिन अब भी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां आम जनता वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम की स्थिति में है. अजमेर में ईटीवी भारत की पड़ताल में वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर जो जानकारियां सामने आईं है, वो बहुत ही हैरान कर देने वाली हैं.

वैक्सीनेशन

पढ़ें: Free Vaccination की घोषणा पर बोले खाचरिवायास- प्रधानमंत्री का घमंड नीचे आ गया

वैक्सीनेशन के लिए सूची तैयार करने का काम करने वाली बीएलओ प्रीति बताती हैं कि इस क्षेत्र के निवासी वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) को लेकर अभी भी भ्रम के जाल में उलझे हुए हैं. (Covid Vaccine) वैक्सीन लगवाने को लेकर कई लोगों के मन में डर है कि वैक्सीनेशन के बाद कई दिनों तक उनकी तबीयत खराब रहेगी. ऐसे में इतने दिनों तक उनके परिवार का भरण-पोषण कौन करेगा. वहीं कुछ लोग अपने स्वास्थ्य का बहाना बनाकर वैक्सीनेशन करवाने से बच रहे हैं और कुरेदने पर बताते हैं कि वह पहले से बीमार हैं और यदि वे वैक्सीन लगाते हैं तो उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो जाएगी ऐसे में उनकी जान भी जा सकती है इसीलिए वे किसी तरह का कोई खतरा उठाना नहीं चाहते.

वैक्सीनेशन

पढ़ें:White Fungus के इलाज को लेकर जयपुर के डॉक्टर का बड़ा दावा

पहले धार्मिक कारण और अब नए बहाने

अजमेर (Ajmer News) की वार्ड नंबर-1 के पार्षद बनवारीलाल कहते हैं नौसर घाटी क्षेत्र और कोटडा क्षेत्र के लोग वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक नहीं है. हालांकि वार्ड एक के अधिकांश क्षेत्रवासी वैक्सीन लगवा चुके हैं, लेकिन फिर भी कुछ क्षेत्रों में जागरूकता की कमी है. नौसर घाटी क्षेत्र के कुछ लोग पहले रमजान माह की वजह से वैक्सीनेशन नहीं करवा रहे थे और अब रोजाना नए बहाने बनाकर वैक्सीनेशन से बच रहे हैं. ऐसा नहीं है कि इन्हें जागरूक नहीं किया गया, लेकिन फिर भी सिर्फ 20-25 लोगों ने ही अपना वैक्सीनेशन करवाया. इसीलिए स्थानीय पार्षद अपने क्षेत्र की जनसंख्या की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. बहरहाल, यदि यही स्थितियां बनी रहे तो जिले को कोरोना मुक्त बनाना सिर्फ एक सपना बनकर रह जाएगा.

वैक्सीनेशन

पढ़ें: Vaccination और Lockdown के कारण रुका रक्तदान, जयपुर के अस्पतालों में ब्लड की कमी

काफी कम लोगों ने लगवाई है वैक्सीन

स्वास्थ्य अधिकारी केके सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि पुष्कर रोड नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 1 में नौसर गांव में कुछ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है. हालांकि 5 जून को इस क्षेत्र में शिविर लगाया गया था जिसमें केवल मात्र 20 से 25 लोगों ने ही वैक्सीन लगवाई. हालांकि लोगों को जागरूक करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है.

Last Updated : Jun 8, 2021, 5:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details