राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

उर्स मेले में शामिल होने के लिए जायरीनों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य, वेबसाइट/एप लॉन्च

अजमेर में ख्वाजा साहब के 809वें उर्स की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है. कोरोना गाइडलाइन की पालन करते हुए जियारत की व्यवस्था के लिए प्रत्येक जायरीनों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा. इसके लिए वेबसाइट जारी कर दी गई है.

By

Published : Feb 6, 2021, 12:07 PM IST

Updated : Feb 6, 2021, 2:44 PM IST

Registration for giarat  Registration is mandatory for zerines  दरगाह कमेटी  ख्वाजा गरीब नवाज का सालाना उर्स  Khwaja Garib Nawaz annual Urs  Dargah committee
रजिस्ट्रेशन के लिए लांच हुई वेबसाइट/ऐप

अजमेर.सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें उर्स में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जिला प्रशासन की तरफ से Website और एप लांच कर दिया गया है. जायरीनों को वेबसाइट उर्स फेयर2021 डॉट डीओआईटीसी अजमेर डॉट इनके माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा कर ही जायरीन जियारत कर पाएंगे.

वेबसाइट पर जायरीन अपनी उम्र और आईटीपीसीआर टेस्ट और कोरोना की रिपोर्ट के अलावा अपनी व्यक्तिगत जानकारियां सहित वाहन आदि की जानकारी भी देनी होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद जायरीन को एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह ऑनलाइन अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. प्रशासन की तरफ से जायरीनों का रजिस्ट्रेशन अपलोड करने के बाद, वे रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल कर उर्स मेला- 2021 के लिए अजमेर की यात्रा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें:अजमेर शरीफ दरगाह के सालाना उर्स में पीएम मोदी की तरफ से 17 फरवरी को पेश होगी चादर

बता दें कि एक ही परिवार के एक साथ 15 लोग भी रजिस्टर्ड हो सकेंगे और उन्हें अपनी यात्रा व वाहन संबंधी जानकारी देनी होगी. विश्राम स्थली पर वेरिफिकेशन विंडो स्थापित की जाएगी. कोरोना के चलते इस बार 65 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा 10 साल से कम आयु के बच्चों को आने पर रोक लगाई गई है. साथ ही उसमें शामिल होने वाले सभी जायरीनों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के साथ-साथ मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें:काला हिरण शिकार मामला : सलमान खान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए....हाजिर हो...

ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में इस बार दरगाह कमेटी की तरफ से सभी इंतजाम को पूरा किया जा रहा है. जहां उन्होंने कम से कम लोगों के उर्स में आने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना ज्यादा से ज्यादा की जाए और किसी भी जायरीन को अजमेर उर्स में शामिल होने के लिए एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा.

Last Updated : Feb 6, 2021, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details