राजस्थान

rajasthan

3 साल बाद छलका बीसलपुर बांध...पूजा अर्चना कर खोले गए दो गेट, 54 गांवों में अलर्ट जारी

By

Published : Aug 19, 2019, 8:34 PM IST

जयपुर सहित 4 जिलों की प्यास बुझाने वाला बीसलपुर पूरा भर चुका है. ऐसे में सोमवार को पूजा अर्चना के बाद बांध के दो गेट खोल दिए गए. जिसके बाद ऐसा नजारा देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है.

bisalpur dam gate opened, बीसलपुर बांध के गेट खुले

केकड़ी(अजमेर).अजमेर, जयपुर, टोंक और दौसा की लाइफ लाइन कहलाने वाले बीसलपुर बांध के सोमवार को दो गेट खोल दिए है. सोमवार को पांच बजकर 11 मिनट पर डेम के दो गेट खोले गए. इसके साथ ही प्रशासन ने 54 गांवों में अलर्ट भी जारी कर दिया है. बता दें कि गेट खोलने से पहले बांध के कंट्रोल रूम पर पूजा अर्चना की गई. इसके बाद बांध के 9 और 10 नंबर के गेट खोले गए.

पढ़ें- हे भगवान! यमुना की बाढ़ की वजह से पानी में हो रहा अंतिम संस्कार

दो गेट खोलकर की छोड़ा पानी
दोनों गेट को 50-50 सेमी तक खोलकर 3000-3000 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू कर दी है. बांध से लगभग 6000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. गेट खोलने से पहले दोपहर करीब साढ़े 12 बजे सायरन बजाकर चेतावनी जारी की गई थी. जानकारी के मुताबिक बांध के गेट मंगलवार तक खुले रहेंगे.

3 साल बाद छलका बीसलपुर बांध...पूजा अर्चना कर खोले गए दो गेट,

छलते बांध को देखने पहुंचे पर्यटक
वहीं भरे हुए बांध का नजारा देखने के लिए रविवार को हजारों लोग बीसलपुर पहुंचे. साथ ही सोमवार सुबह से ही लोगों को यहां जमघट लगना शुरू हो गया था. बांध पर लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मची हुई है. बांध गेट खुलने का नजारा देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों मौजूद है.

बीसलपुर बांध की भराव क्षमता
वहीं बीसलपुर बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज सोमवार सुबह 10 बजे तक 315.41 आरएल मीटर दर्ज किया गया है. जिसमें 38.070 टीएमसी पानी का भराव हो चुका है. बांध के कुल जलभराव 315.50 आरएल मीटर में महज 9 सेमी पानी की आवक बाकी रह गया था. बीसलपुर बांध का गेज शाम को 315.50 आरएल मीटर हो गया है.

पढ़ें-कारगिल युद्ध में शहीद दयाचंद की पत्नी ने दी अनशन की चेतावनी, सरकार पर वादे से मुकरने का आरोप

कब-कब खुले बीसलपुर बांध के गेट..जानिए
आपको बता दें कि पहली बार बांध के गेट 2004 में खोले गए थे. इसके बाद 2010, 2014 और 2016 में बांध के गेट खोले गए थे. फिर इस बार सोमवार को बांध के दो गेट खोले गए है. साल 2016 में जब बांध भरा था तो उस समय बांध के 18 में से 16 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई थी. वहीं इस बार तीन साल बाद बांध फिर से छलका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details