राजस्थान

rajasthan

महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि पर कांग्रेसी नेताओं ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि

By

Published : Nov 28, 2019, 5:44 PM IST

Updated : Nov 29, 2019, 7:25 AM IST

अजमेर में महात्मा ज्योतिबा राव फुले की पुण्यतिथि पर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ज्योतिबा राव फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया.

Mahatma Jyotiba Rao Phule, ajmer news, कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन, अजमेर न्यूज
अजमेर में महात्मा ज्योतिबा राव फुले की जयंती पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर किया याद

अजमेर. महात्मा ज्योतिबा राव फुले की 129वीं पुण्यतिथि पर ज्योतिबा राव फुले स्मारक पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता ने गुरुवार को फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. साथ ही उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए याद किया.

अजमेर में महात्मा ज्योतिबा राव फुले की जयंती पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर किया याद

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि ज्योतिबा राव फुले ने देश को नई दिशा देने के लिए सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने के लिए हमेशा लड़ाई लड़ी. फुले ने शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही महिला को सशक्त करने का लगातार प्रयास किया. जिसके चलते आज सभी महिलाओं को अपने अधिकार मिले हैं तो वहीं देश में सामाजिक कुरीतिया भी कम हुई है. जिले में उनकी पुण्यतिथि के मौके पर सभी जगह महात्मा ज्योतिबा राव फुले को याद किया गया.

यह भी पढे़ं. अजमेर: अनुसूचित जाति/जनजाति अधिकार मंच का प्रदर्शन, केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी और निजीकरण को बढ़ावा देने का लगाया आरोप

इस अवसर पर उन्हें नमन करते हुए उनके पदचिन्हों पर चलने के लिए सभी ने संकल्प लिया. इस खास मौके पर भाजपा से विधायक अनिता भदेल और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग मौजूद रहें.

गांधी की 150वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में सामान्य ज्ञान परीक्षा आयोजित

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 48 विद्यालयों में सामान्य ज्ञान प्रश्नपत्र को लेकर छात्र-छात्रों की परीक्षा आयोजित की गई. जिसमें सामान्य ज्ञान से जुड़े हुए प्रश्नपत्रों को इस परीक्षा में शामिल किया गया.

गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में विद्यालयों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित

इसके साथ ही सामान्य ज्ञान की आयोजित इस परीक्षा से पढ़ने वाले सभी छात्र और छात्राओं के ज्ञान का स्तर बढ़ेगा और भविष्य में आने वाले कम्पीटिशन देने का अनुभव भी उन्हें मिल पाएगा. जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा अजमेर की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अक्षय पात्र फाउंडेशन और जिला शिक्षा विभाग द्वारा इस परीक्षा को आयोजित किया जा रहा है. इसके साथ ही इस परीक्षा में दसवीं की छात्राओं ने भाग लिया.

यह भी पढे़ं. अजमेर: आर्यभट्ट कॉलेज के 10 से अधिक Polytechnic विद्यार्थियों का भविष्य लगा दांव पर, कोई नहीं दे रहा जवाब

जिसमें लगभग 92 छात्राओं ने इस परीक्षा में भाग लेकर अपने ज्ञान को बढ़ाया. इस परीक्षा में गांधी से जुड़े विषय और अक्षय पात्रा फाउंडेशन से जुड़े प्रश्नपत्रों को शामिल किया गया. इसके साथ ही इस परीक्षा में पास होने वाले प्रथम और द्वितीय और तृतीय आने वाली छात्रों को स्कूली स्तर पर भी सम्मानित किया.

Last Updated : Nov 29, 2019, 7:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details