राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेरः नये पशु चिकित्सालय में बीमार पशुओं का उपचार हुआ शुरू, 1.50 करोड़ की लागत से हुआ है तैयार

अजमेर में कुकुटशाला में नया बहुउद्देश्य पशु चिकित्सालय बनकर तैयार हो गया है. नए भवन में प्रतिदिन 100 से अधिक पशुओं का उपचार किया जा रहा है.

By

Published : Jun 3, 2021, 7:55 PM IST

पशु चिकित्सालय, veterinary hospital
नये पशु चिकित्सालय में बीमार पशुओं का हो रहा उपचार

अजमेर.स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शास्त्रीनगर स्थित कुकुटशाला में नया बहुउद्देश्य पशु चिकित्सालय बनकर तैयार हो गया है. 1.50 करोड़ रूपये लागत से 890 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में नए पशु चिकित्सालय का निर्माण किया गया है. नया पशु चिकित्सालय बनने के बाद नया बाजार स्थित पुराने पशु चिकित्सालय को शिफ्ट कर दिया गया है.

पढ़ेंःराजस्थान में एक बार फिर कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर फिर सकता है पानी, जानें क्या है कारण...

नए भवन में चिकित्सालय संचालित होने से अब पशु पालकों को राहत मिली है. नए भवन में प्रतिदिन 100 से अधिक पशुओं का उपचार किया जा रहा है. जिला कलेक्टर और अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित और नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव के कुशल नेतृत्व में स्मार्ट सिटी के तहत प्रोजेक्ट्स के पूर्ण होने के साथ साथ जनता को राहत पहुंचाने का कार्य भी आरंभ हो चुका है.

नए भवन में 6 डॉक्टर्स रूम, डॉग आउट डोर, 2 लैब रूम, 1 मिनी एनिमल ऑपरेशन थियेटर, 1 लार्ज एनिमल ऑपरेशन थियेटर, 1 डिस्पेंसरी, 1 एक्स-रे रूम, सोनोग्राफी रूम, लेबर रूम, स्टोर रूम का निर्माण किया गया है. नये भवन में एक्स-रे रूम और आउट डोर को इस तरह डिजाइन किया गया है, जिसमें बड़े जानवर आसानी से प्रवेश कर सकेंगे. चिकित्सालय में गाय, भैंस, घोड़ा, भेड़, बकरी, श्वान, बिल्ली एवं बंदर सहित पक्षियों का उपचार आरंभ हो गया है.

पशु पालकों को मिली राहतः

नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय में सबसे अधिक परेशानी पशु पालकों को वाहन पार्किंग की होती थी. शहर के व्यस्ततम बाजार में चार पहिया वाहन ले जाने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता था. चिकित्सकों का मानना है कि अधिकाशं पशु पालक अपने बीमार पशुओं को चार पहिया वाहन में लेकर आते हैं. नए भवन में चिकित्सालय के संचालन से उन्हें राहत मिली है. यहां पर वाहन पार्किंग की सुविधा है और आसानी से वाहन पार्क किए जा सकते हैं.

प्रतिदिन 100 से अधिक बीमार पशुओं का हो रहा उपचार:

नये भवन में चिकित्सालय संचालित होने के बाद दो पारियों में इसका संचालन किया जा रहा है. सुबह 8 से दोपहर 2 बजे एवं दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक बीमार पशुओं का उपचार किया जा रहा है. आउटडोर में लगभग 100 से अधिक बीमार पशुओं का उपचार आरंभ कर दिया गया है. रात्रि 8 बजे बाद ऑन कॉल चिकित्सक उपलब्ध हैं.

कृत्रिम गर्भाधान की मिलेगी सुविधा:

नए भवन में जल्द ही पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. कोविड महामारी के दौरान फिलहाल यह सुविधा कुछ दिनों के लिए बंद कर गई थी. पशु चिकित्सालय के उपनिदेशक डॉ. नवीन परिहार ने बताया कि स्थिति सामान्य होने पर पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान किया जा सकेगा.

आंधी और बारिश के मौसम में हाई रिस्क पॉइंट पर सुरक्षा के हो रहे इंतजाम

अजमेर में आगामी दिनों में अंधड़ और बारिश के मौसम को देखते हुए अजमेर विद्युत वितरण निगम ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हाई रिस्क पॉइंट पर सुरक्षा इंतजाम सुधारने की कवायद तेज कर दी है. बिजली के लटकते तारों एवं अन्य कारणों से होने वाले हादसों को रोकने के लिए सभी अधीक्षण अभियंताओं को 31 जुलाई तक हाई रिस्क पॉइंट्स की लाइनों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए है. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल की भी सख्ती से पालना की जाएगी.

हाई रिस्क पॉइंट पर सुरक्षा के हो रहे इंतजाम

पढ़ेंःवैक्सीन बर्बादी बहाना, सरकार पर निशाना...गहलोत बोले- राजस्थान को बदनाम करने की कोशिश कर रही बीजेपी

अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार अजमेर डिस्कॉम ने अपने सभी वृतों में विद्युत खतरे से संबंधित 'हाई रिस्क पॉइन्ट' दुरूस्त करने के लिए अभियान शुरु किया है. इसके तहत डिस्कॉम क्षेत्र के सभी जिलों में समस्त रोड क्रॉसिंग पर विद्युत लाइनों की गार्डिंग, सभी स्थानों पर उचित क्लीयरेंस व सुरक्षा संबंधित सभी खामियों को दूर करने के लिए काम शुरू किया गया है.

भाटी ने बताया कि जिन रोड क्रॉसिंग पर गार्डिंग नही की गई थी. वहां गार्डिंग कर दी गयी है. केंद्रीय नियामक प्राधिकरण के विनियमों के अनुसार समन्वय बना कर काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सिंगल फेज ट्रांसफार्मर की अर्थिंग चालू कर दी गयी है. जिन लाइनों पर तार झूलते हुए पाए जाएंगे वहां तारों को दुरुस्त किया जा रहा है.

इसी तरह लम्बी दूरी के पोलों के बीच की दूरी भी कम की जा रही है. भाटी ने सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि 31 जुलाई तक शेष बचा काम पूरा कर लक्ष्य की प्राप्ति करे एवं इस कार्य के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना कराना सुनिश्चित करे.

पढ़ेंःYouTube देखकर आया Idea, गर्मी से बचने के लिए पेड़ पर बना डाली झोपड़ी

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम अपने क्षेत्र की जनता एवं कार्मिकों की सुरक्षा हेतु प्रतिबद्ध है. इसी मकसद से निगम के सभी वृत्त अधिकारियों को निर्देश दिये जा चुके हैं कि अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले समस्त 'हाई रिस्क पॉइन्ट' को दुरूस्त करवाकर सुरक्षित बनावे एवं जानमाल का नुकसान ना होने दे. इस कार्य की मॉनिटरिंग डिस्कॉम के एम.डी. सेल से की जाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details