राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 28, 2020, 6:05 PM IST

ETV Bharat / city

अजमेरः व्यापारियों ने की कलेक्टर से रात 8 बजे बाजार बंद करने की मांग

अजमेर शहर व्यापार महासंघ से जुड़े व्यापारियों ने जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित से मुलाकात कर 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा. व्यापारियों ने शहर में लगातार बढ़ रही कोरोना महामारी की वजह से बाजार रात्रि 8 बजे बंद किए जाने का आग्रह किया.

ajmer traders demand, अजमेर व्यापारियों की मांग
रात 8 बजे बाजार बंद करने की कलेक्टर से मांग

अजमेर. जिले में कोरोना संक्रमण का फैलाव हो रहा है लगातार जिले में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है. इसको लेकर हर वर्ग चिंतित हैं. बाजारों में कोविड-19 के तहत जारी की गई गाइडलाइन की पालना करवाने हेतु 11 सूत्रीय मांगों को लेकर अजमेर शहर व्यापार महासंघ से जुड़े व्यापारियों ने जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित से मुलाकात की.

मुलाकात के दौरान व्यापारियों ने कलेक्टर को कोविड-19 से बचाव के लिए बाजारों की व्यवस्था के अंतर्गत सुझाव भी दिए. व्यापारी राकेश डीडवानिया ने बताया कि व्यापारी चाहते हैं कि बाजार कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए रात्रि 8 बजे बंद हों. इसके अलावा बाजारों में पुरुष और महिलाओं के लिए शौचालय बने और उसकी उचित देखरेख हो. साथ ही पार्किंग के लिए भी जिला कलेक्टर से आग्रह किया गया.

रात 8 बजे बाजार बंद करने की कलेक्टर से मांग

पढ़ेंः सावन विशेष: झरनेश्वर महादेव मंदिर की भी है एक अनोखी कहानी...छतरी से लगातार शिवलिंग पर गिरता है पानी

पार्किंग नहीं होने की वजह से बाजारों में बेतरतीब वाहन खड़े रहते हैं जिसकी वजह से जाम की स्थिति बनी रहती है. व्यापारी शैलेंद्र अग्रवाल ने बताया कि फ्रूट मंडी, सब्जी मंडी, बकरा मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो रही है. वहीं, बाजारों में नॉन वेंडिंग जोन में ठेले वालों के ठेले खड़े हो जाने की वजह से भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो रही है. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाने के लिए नॉन वेंडिंग जोन से ठेले वालों को हटाकर वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाए.

व्यापारियों ने उठाई यह मांंगें

• सब्जी मंडी, फ्रूट मंडी सहीत अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो.
• कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बाजारों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन करवाना नितांत आवश्यक है.
• शहर के प्रमुख बाजारों और उनमें स्थित शौचालय की नियमित सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना चाहिए.
• कोविड-19 के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी सरकारी व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना चाहिए.
• कोविड-19 की जांच बढ़ाने के साथ ही कोविड-19 सेंटर में भी इजाफा होना चाहिए.
• शहर में स्थित वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोन की कड़ाई से पालना की जानी चाहिए, जिससे ट्रैफिक पर नियंत्रण रखा जा सके और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी हो सके.
• कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए शहर में व्यवसायिक गतिविधियों को रात्रि 8 बजे के बाद पूरी तरह निषेध करने के आदेश जारी किए जाएं. जिससे कोरोना संक्रमण पर कुछ अंकुश लग सके.
• शहर के मुख्य बाजारों में पार्किंग व्यवस्था को नगर निगम के द्वारा व्यवस्थाओं को मजबूत किया जाए.
• अजमेर शहर के व्यस्ततम बाजारों में लगे विद्युत विभाग के ट्रांसफार्मर, पोल पर बेतरतीब लटके हुए तारों को व्यवस्थित कराया जाए.
• शहरी क्षेत्रों के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति ना के बराबर है जिसे भी नियमित और सुचारू कर आपूर्ति को बढ़ाया जाए.
• समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभागों की एक बैठक महासंघ के सानिध्य में बुलाकर समस्त समस्याओं के निराकरण के लिए विचार-विमर्श अधिकारियों के साथ हो ताकि बिंदुवार चर्चा की जा सके और समस्याओं का निराकरण हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details