राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

दरगाह परिसर में ही है ख्वाजा गरीब नवाज की बीवियों की मजार, जियारत करना नहीं भूलते जायरीन

अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां सालाना उर्स जारी है. देश और दुनिया से जायरीन दरगाह जियारत के लिए आ रहे है. ऐसे में जायरीन ख्वाजा गरीब नवाज की दोनों बीवियों की मजार पर अपनी अकीदत पेश करना नहीं भूलते.

By

Published : Feb 29, 2020, 3:25 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 6:13 PM IST

गरीब नावाज की बीबियां, ajmer latest news, rajasthan news
गरीब नवाज की बीबियों की मजार

अजमेर. सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दो बीवियों की मजार अस्ताने शरीफ के नजदीक ही है. दरगाह में जियारत को आने वाले जायरीन ख्वाजा साहब की चौखट चूमने के बाद गरीब नवाज की दोनों बीवी साहिबा की मजार पर भी अकीदत का नजराना जरूर पेश करते हैं.

गरीब नवाज की बीबियों की मजार

ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दो बीवियां थी. जिनमें बड़ी बीवी का नाम अस्मतउल्लाह और छोटी बीबी अमतुल्लाह है. दोनों की मजार एक दूसरे के पास ही है. अकीदतमंद बड़ी शिद्दत के साथ दोनों की मजार की जियारत करते है और यहां मन्नतों के धागे, चूड़िया और अर्जियां बांधते हैं.

यह भी पढे़ं-Special: अजमेर में बहती है गंगा-जमुनी तहजीब की रसधारा...ब्रह्मा की नगरी में खिला गुलाब, महकता है ख्वाजा के दर पर

बताया जाता है कि जिनकी शादी नहीं हो रही होती या जिनके औलाद नहीं होती. वे लोग अकीदत के साथ यहां मन्नत का धागा बांधते हैं. लोगों को विश्वास है, कि यहां मन्नत के रूप में बांधे गए धागे से उनकी दिली मुरादे जरूरत पूरी होती है.

दोनों मजार की सालों से खिदमत करने वाले खादिम बताते हैं, कि मजार के समीप एक छोटा कुंड है. जायरीन भिश्ती से मशक के जरिए उसमें पानी डलवाते है. यह पानी मजार को छूकर कुंड में जाता है. उस पानी को जायरीन बहुत ही पवित्र मानते हैं. जायरीन पानी को पीते है और अपने साथ अपने घर भी ले जाते हैं. मान्यता है कि इस पानी से बीमारियों में सफा मिलती है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 6:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details