राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर के कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में 6 दिवसीय फिजिक्स वर्कशॉप का समापन

कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में चल रहे छ: दिवसीय फिजिक्स वर्कशॉप का समापन शनिवार को किया गया. इस वर्कशॉप में छात्राओं को इलेक्ट्रानिक बोर्ड बनाना, सर्किट कनेक्ट करना, कंपोनेट लगाना सिखाया गया.

By

Published : Nov 16, 2019, 6:23 PM IST

फिजिक्स वर्कशॉप का समापन, Physics workshop concludes, कमला नेहरू महिला महाविद्यालय, kamla nehru womens college

जोधपुर.जिले के कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में छ: दिवसीय फिजिक्स वर्कशॉप का समापन शनिवार को किया गया. इस छ: दिवसीय वर्कशॉप में छात्राओं को फिजिक्स विषय में काम आने वाली इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड बनाना सिखाया गया.

कमला नेहरू महाविद्यालय में फिजिक्स वर्कशॉप का समापन

कॉलेज के प्रोफेसर एस एल मीणा ने बताया कि फिजिक्स विषय सबसे कठिन विषय होता है. इस विषय को आसान बनाने के लिए छात्राओं को प्रैक्टिकल में काम आने वाले इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड को बनाना इस विश्वविद्यालय में सिखाया जा रहा है.

पढ़ें. शिक्षा विभाग के आदेश को बीजेपी ने बताया तुगलकी फरमान, साइकिल का रंग बदलने को लेकर सियासत तेज

उन्होंने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि प्रैक्टिकल में काम आने वाले इलेक्ट्रिक बोर्ड के बारे में छात्राओं को ज्ञान नहीं होता है. उन्हें उस बोर्ड में क्या-क्या लगा है?. कौन सा सर्किट किस से जुड़ा है?. कौन सा कंपोनेंट लगा है?. इसकी जानकारी नहीं होती. लेकिन इस वर्कशॉप में इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड बनाने के साथ-साथ सर्किट किसके साथ जोड़ना है, कौन सा कंपोनेंट लगाना है, यह सारी जानकारियां छात्राओं को बताई जाती है.

छात्राओं ने कही ये बातें

वहीं छात्राओं का कहना है कि इस वर्कशॉप के माध्यम से हमें बहुत कुछ जानकारी मिली है. जो आगे हमारे नेट और पीएचडी करने के समय काम आएगी. उन्होंने बताया कि इस वर्कशॉप में हमें इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड बनाना, सर्किट कनेक्ट करना, इसके साथ-साथ कंपानेट लगाना सिखाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details