राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: मौसमी बीमारियों की दस्तक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सतर्क

अजमेर संभाग में गुलाबी सर्दी की दस्तक के साथ ही मौसमी बीमारियां बढ़ने लगी हैं. पीएचसी से लेकर जिला स्तर के अस्पतालों में मौसमी बीमारी की चपेट में आए मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. खासबात यह कि कोरोना महामारी के चलते लोग पहले की अपेक्षा ज्यादा जागरूक हुए हैं. ऐसे में डेंगू और मलेरिया के मामले फिलहाल कम ही नजर आ रहे हैं.

राजस्थान की खबर  अजमेर संभाग में बढ़ रही बीमारियां  मौसमी बीमारियों की दस्तक  तापमान में गिरावट  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अजमेर  जेएलएन अस्पताल की खबर  ajmer news  rajasthan news  JLN Hospital news  Medical and Health Department Ajmer  Temperature drop  Knock of seasonal diseases
अजमेर संभाग में बढ़ने लगीं मौसमी बीमारियां

By

Published : Oct 28, 2020, 10:16 PM IST

अजमेर.संभाग में सुबह और रात के तापमान में गिरावट आई है. जबकि दिन में चिलचिलाती धूप से तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में सर्द-गर्म का मौसम होने से लोग सर्दी, खासी, जुखाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं.

अजमेर संभाग में बढ़ने लगीं मौसमी बीमारियां

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, अजमेर जोन के संयुक्त निदेशक डॉ. इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पीएचसी और सीएचसी, उप जिला और जिला स्तर के अस्पतालों में अलग से ओपीडी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि डोर-टू-डोर सर्वे के माध्यम से बुखार के मरीजों के बारे में विशेष जानकारी जुटाई जा रही है.

यह भी पढ़ें:अलवर : कोरोना के साथ बढ़ रहा डेंगू सहित मौसमी बीमारियों का प्रकोप

इस सर्वे की रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्यालय को भेजी जा रही है. अजमेर जोन में डेंगू और मलेरिया के मरीज सामने नहीं आ रहे हैं. हालांकि मौसम में बदलाव आ जाने से मौसमी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं, उन जगहों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

इधर, मौसमी बीमारियों के बढ़ने से संभाग के सबसे बड़े जेएलएन अस्पताल में भी ओपीडी बढ़ गई है. ओपीडी के बाहर इलाज के लिए मरीजों की कतार लगने लगी है. सर्द-गर्म मौसम होने की वजह से चिकित्सक विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details