राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सरस डेयरी संचालक मंडल की घोषणा, नहीं बढ़ेंगे डेयरी के 45 दुग्ध उत्पादों के दाम...पशुपालकों को भी राहत

अजमेर सरस डेयरी केंद्र ने 45 दुग्ध उत्पादों के दाम दिवाली तक नहीं बढ़ाने की घोषणा की है. इसके साथ ही पशुपालकों भी राहत दी है. पशुपालकों से खरीदने वाले दूध पर प्रति फैट दाम बढ़ाते हुए 7 रुपए खरीद मूल्य कर दिया है.

अजमेर सरस डेयरी,  सरस डेयरी संचालक मंडल,  दुग्ध उत्पाद,  पशुपालकों को राहत , Ajmer Saras Dairy,  Saras Dairy Board of Directors  ,milk products
सरस डेयरी नहीं बढ़ाएगी दाम

By

Published : Jul 31, 2021, 5:18 PM IST

Updated : Jul 31, 2021, 8:53 PM IST

अजमेर.अजमेर सरस डेयरी ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है. सरस डेयरी अपने 45 दुग्ध उत्पादों के दाम दिवाली तक नहीं बढ़ाएगी. डेयरी ने पशुपालकों को भी राहत दी है. पशुपालकों से खरीदने वाले दूध पर प्रति फैट दाम बढ़ाते हुए 7 रुपए खरीद मूल्य कर दिया है. इससे पशुपालकों को साढे़ तीन रुपए प्रति लीटर का फायदा होगा. अजमेर सरस डेयरी ने संचालन मंडल की बैठक में और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं.

अजमेर सरस डेयरी पशुओं का बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से करवाएगी. विवेकी प्रीमियम प्रति पशु 1800 रुपए है जिसमें 50 प्रतिशत अनुदान संघ, शेष दुग्ध उत्पादक समिति और फिर बचे हुए शेष 50 प्रतिशत उत्पादक सदस्य को वहन करना होगा. इसके अलावा पशुपालकों के हित में बछड़ों की संख्या रोकने के लिए सेक्स सॉर्टेड सीमेन किलोज पशुपालकों को संघ की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी.

पढ़ें-पेस्टिसाइड मैनेजमेंट बिल में बदलाव जरूरी, संसदीय समिति को दिए गए अहम सुझाव

इसकी प्रतिरोध ₹770 कीमत में मिलेगी जिसमें 257 रुपए संघ की ओर से अनुदान दिया जाएगा. शेष राशि ₹257 का समिति एवं इतनी ही राशि पशुपालक की ओर से वाहन की जाएगी. इसका स्रोत baif संस्था, पुणे की ओर से क्रय करने का निर्णय लिया गया है.

सरस डेयरी नहीं बढ़ाएगी दाम

इसके अलावा राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के अंतर्गत नस्ल सुधार के लिए ABIP (एसीलिरेटेड एंपावरमेंट प्रोग्राम) कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा. प्रति भ्रूण प्रत्यारोपण की राशि 20 हजार रुपए होगी. इसमें 50 प्रतिशत राशि का भुगतान संघ और शेष 50 प्रतिशत राशि NDDB की ओर से अनुदान दी जाएगी. दुग्ध उत्पादक समिति एवं लाभार्थी भी मूल राशि में योगदान देंगे.

अजमेर सरस डेयरी के महत्वपूर्ण निर्णयों में पशुपालकों की मांग के अनुसार अगस्त और सितंबर माह में प्राकृतिक प्रक्रिया अपनाने के लिए 100 साउंड गिर नस्ल के एवं मुर्रा पाड़े संघ की ओर से उपलब्ध करवाए जाएंगे.

पढ़ें-मेडिकल टूरिज्म की राह पर SMS अस्पताल, अमेरिकी महिला की हुई स्पाइन सर्जरी

संघ की ओर से प्रत्येक सांड/पाड़े पर 40 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा. संघ संचालक मंडल की ओर से कार्मिकों के लिए भी महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना से जोड़ा गया है, साथ ही समस्त कार्मिकों का वैक्सीनेशन भी करवा दिया गया है. इसके अलावा भी संचालक मंडल ने महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. बांज गायों के लिए भी विशेष चिकित्सा पद्धति से गर्भधारण करवाने की योजना पर काम किया जाएगा.

मुंबई की गोकुल डेयरी में जाएगा अजमेर का दूध

अजमेर सरस डेयरी ने मुंबई की गोकुल देरी से अनुबंध किया है. इसके तहत 1 साल तक अजमेर सरस डेयरी से सवा लाख लीटर दूध मुंबई की गोकुल डेयरी को भेजा जाएगा.

Last Updated : Jul 31, 2021, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details