राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

पुष्कर से जुड़े कई मुद्दों को लेकर संत समाज ने कलेक्टर से की मुलाकात

तीर्थ गुरु पुष्कर के पवित्र सरोवर में जल स्तर लगातार कम होने को लेकर संत समाज ने चिंता व्यक्त की है. संत समाज ने कई अन्य मुद्दों को लेकर जिला कलेक्टर से समस्या के निराकरण की मांग की.

By

Published : May 20, 2019, 9:20 PM IST

संत समाज ने की कलेक्टर से मुलाकात

अजमेर. तीर्थ नगरी पुष्कर के संतों ने पवित्र सरोवर में पानी की व्यवस्था करने और पुष्कर की मर्यादा और गरिमा को बचाने की मांग जिला कलेक्टर से की है. जिला मुख्यालय पर कलेक्टर से मुलाकात करने आए संतों का कहना है कि पुष्कर सरोवर का धार्मिक महत्व है. हजारों श्रद्धालु स्नान के लिए आते हैं. लेकिन घटते जलस्तर के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है.

पुष्कर से जुड़े कई मुद्दों को लेकर संत समाज ने कलेक्टर से की मुलाकात

इस दौरान संतो ने अन्य कई मुद्दों पर भी बात की. संतों ने पुष्कर में पेयजल व्यवस्था, चारागाह की भूमि पर अतिक्रमण, होटलों में अमर्यादित कार्य को रोकने की मांग जिला प्रशासन से की. इस दौरान एक संत ने कहा कि पुष्कर में होटलों में मांस और मदिरा का सेवन किया जा रहा है. जिसके कारण पुष्कर की पवित्र धरती पर पाप बढ़ रहा है. जिसके कारण जलस्तर कम हो रहा है.

संतों के साथ आए सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर ने कहा कि पुष्कर सरोवर में पेयजल व्यवस्था के लिए 5 ट्यूबवेल प्रशासन को खुदवाने चाहिए. ताकि सरोवर में घटते जलस्तर के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो. वहीं प्रशासन को पुष्कर में शराब और मांस पर लगे प्रतिबंध की कठोरता से पालना करवानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details