राजस्थान

rajasthan

RPSC: प्राध्यापक प्रतियोगी परीक्षा, OMR शीट खाली छोड़ने वाले अभ्यर्थियों पर विशेष नजर

By

Published : Oct 11, 2022, 8:14 AM IST

राजस्थान लोक सेवा आयोग की (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का आयोजन (RPSC Exam 2022) 11 अक्टूबर से 9 जिला मुख्यालयों पर किया जा रहा है.आयोग के सचिव एचएल अटल ने बताया कि परीक्षा के दौरान खाली ओएमआर शीट छोड़ने वाले अभ्यर्थियों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी.

RPSC Exam
RPSC Exam

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से 11 से 21 अक्टूबर तक 9 जिला मुख्यालयों पर प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग ) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का (RPSC Exam 2022) आयोजन किया जा रहा (RPSC Professor Competitive Exam 2022) है. परीक्षा की गोपनीयता और शुचिता के दृष्टिगत आयोग की ओर से विशेष सुरक्षा इंतजाम करने के दिशा निर्देश संबंधित जिला प्रशासन को जारी किए गए.

आयोग के सचिव एचएल अटल ने बताया कि परीक्षा के दौरान खाली ओएमआर शीट छोड़ने वाले अभ्यर्थियों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. परीक्षा केंद्र पर शिक्षक इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि कौनसे परीक्षार्थी ने ओएमआर शीट पूरी खाली छोड़ी है. अगर ऐसा कहीं पाया जाता है तो वीक्षक ओएमआर शीट खाली छोड़ने का उल्लेख करते हुए हस्ताक्षर करेंगे. उन्होंने बताया कि केंद्र अधीक्षक ऐसे अभ्यर्थियों की सूची अलग से तैयार कर आयोग को प्रेषित करेंगे. परीक्षा के लिए ग्रुप ए में 1 लाख 80 हजार, ग्रुप-बी और ग्रूप-सी के 2-2 लाख , ग्रुप- डी में 200 और ग्रुप- ई में 5 हजार से अधिक अभ्यार्थी पंजीकृत है। कुल लगभग 6 लाख 19 हजार विद्यार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

पढ़ें:RPSC: प्राध्यापक प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन आज से, नकल रोकने के विशेष इंतजाम

ग्रुप-ए जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज परीक्षा: आयोग के सचिव एचएल अटल ने बताया कि 11 अक्टूबर को ग्रुप-ए में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यार्थियों की जनरल अवेयरनेस और जनरल स्टडीज की परीक्षा सुबह की पारी में 9 से 10:30 बजे 566 परीक्षा केंद्रों पर और दोपहर की पारी में एग्रीकल्चर की परीक्षा 14 केंद्रों पर और गणित विषय की परीक्षा 89 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इसी प्रकार 12 अक्टूबर को सुबह की पारी में 87 परीक्षा केंद्रों पर बायोलॉजी, 10 केंद्रों पर म्यूजिक और दोपहर की पारी में 88 केंद्रों पर कॉमर्स और 44 केंद्रों पर फिजिक्स विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसी प्रकार 14 अक्टूबर को सुबह की पारी में 170 परीक्षा केंद्रों पर संस्कृत और दोपहर की पारी में 140 परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

अटल ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से पूर्णतया जांच होने के उपरांत मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र से सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा. इस कार्य के लिए फ्रिस्किंग में दक्ष और प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. परीक्षा आयोजन से जुड़े कार्मिकों को भी केंद्र में मोबाइल और अन्य किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा. संपूर्ण परीक्षा आयोजन की वीडियोग्राफी के लिए प्रति परीक्षा केंद्र दो वीडियो ग्राफर भी नियुक्त रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details