राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज के 808वें उर्स मेले को लेकर समीक्षा बैठक

अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स मेले की तैयारियों को लेकर सोमवार को एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में मेले में जायरीनों को किसी प्रकार की कठिनाइओं का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए उनकी सुविधाओं पर चर्चा की गई.

By

Published : Jan 20, 2020, 11:06 PM IST

Review meeting of 808 Urs fair, 808 उर्स मेले को लेकर हुई समीक्षा बैठक
उर्स मेले को लेकर हुई समीक्षा बैठक

अजमेर. ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स को लेकर जिला मुख्यालय सभागार पर बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित विभागों और संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

उर्स मेले को लेकर हुई समीक्षा बैठक

जहां जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने सभी को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग अपने-अपने जिम्मे का कार्य दरगाह के अंतरराष्ट्रीय पहचान को कायम रखते हुए निर्धारित समय पर पूर्ण करें. जिससे उर्स मेले के दौरान जायरीनों को किसी प्रकार की कठिनाईओं का सामना नहीं करना पड़े.

जिला कलेक्टर ने कहा कि मेले के दौरान दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति की जानी चाहिए. जिससे दरगाह क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में भी नियमित जलापूर्ति बाधित ना हो. उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में उर्स के दौरान पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए. उर्स के दौरान शहर की सामान्य जल आपूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए. क्षेत्र में पानी की टंकियां प्राप्त मात्रा में रखी जाए. जहां टैंकर के माध्यम से उन में पानी भरा जा सके.

पढ़ेंः जयपुर के भैनावास से सरपंच पद के लिए किसी ने नहीं किया नामांकन...ये रहा कारण

बैठक में कहा गया कि मेले में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाए. बिजली की लाइनों की मरम्मत समय पूर्व ही पूर्ण कर लेनी चाहिए. दरगाह में विश्राम स्थली पर जनरल लाइट वायरिंग की जांच कर ली जाए और इस संबंध में आवश्यक प्रमाण पत्र भी दिया जाए.

उन्होंने नगर निगम को अस्थाई लाइटिंग व्यवस्था दरगाह बाजार के प्रमुख मार्गो पर करने के भी निर्देश दिए है. जहां बैठक में सुरक्षा की दृष्टि से विश्राम स्थली और जहां आवश्यक हो वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी दरगाह कमेटी को निर्देश दिए गए. दरगाह कमेटी द्वारा नियुक्त सेवकों की नियुक्ति भी की जाए. दरगाह क्षेत्र के समस्त होटल और रेस्टोरेंट में सुरक्षा के फायर सेफ्टी सिस्टम लगे होने चाहिए.

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने दरगाह क्षेत्र में मजबूत बेरिकेटिंग करने, खादिम के परिचय पत्र जारी करने, टेंपो वालों का रूट के निर्धारण करने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि तारागढ़ पर सुरक्षा की दृष्टि से यातायात की व्यवस्था की जाएगी. एक सीमा से अधिक वाहनों को तारागढ़ नहीं जाने दिया जाएगा. इस दौरान ओवरलोडिंग वाहनों को सीज करने की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी.

पढ़ेंः द्वितीय चरण का चुनावी प्रचार थमा, 2333 सरपंच और 22593 वार्ड पंचों के लिए 22 जनवरी को मतदान

बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सत्तार खान, अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री सुरेश कुमार सिंधी, कैलाश चंद शर्मा, हीरा लाल मीणा दरगाह कमेटी के नाजिम शकील अहमद, अंजुमन दरगाह, तारागढ़ की विभिन्न कमेटियों के पदाधिकारी सहित पुलिस और प्रशासन के विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details