राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 12, 2021, 3:01 PM IST

ETV Bharat / city

RBSE : 10वीं-12वीं के असंतुष्ट एवं अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू, कुछ ऐसी रही स्थिति

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 10वीं एवं 12वीं कक्षा के स्वयंपाठी एवं परिणाम से असंतुष्ट के लिए परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है. परीक्षा राज्य के समस्त जिलों में 85 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है. परीक्षा के लिए कुल 29 हजार 455 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

less number of dissatisfied students
असंतुष्ट विद्यार्थियों की संख्या कम

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं के स्वयंपाठी एवं अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है. राज्य के समस्त जिलों में 85 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है. परीक्षा केंद्रों के भीतर कोरोना गाइडलाइन की पालना विशेषकर सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने निर्देश दिए थे. इसका असर बोर्ड परीक्षाओं में भी देखने को मिला है.

परीक्षा केंद्रों के भीतर कोरोना गाइडलाइन की पालना होती हुई नजर आई, लेकिन परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थी समूह में देखे गए. जब विद्यार्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया गया तब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार बनाकर एवं प्रवेश पत्र जांचने के बाद परीक्षार्थियों को भीतर प्रवेश दिया गया. परीक्षा कक्ष में भी सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए व्यवस्था की गई. परीक्षा के पहले दिन गुरुवार को अंग्रेजी अनिवार्य एवं व्यवसायिक ट्रेड विषयों एवं प्रवेशिका परीक्षा के संस्कृतम (प्रथम प्रश्न पत्र) की परीक्षा है.

पढ़ें :विपक्ष के आरोपों के बीच CM गहलोत ने कहा- जल्द मिलेगी प्राकृतिक आपदा से पीड़ितों को सहायता

बता दें कि सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं 12 से 25 अगस्त तक चलेंगी. सेकेंडरी परीक्षा में केवल एक पारी में सुबह 8:30 बजे से 11:45 के सत्र में होगी. जबकि सीनियर सेकेंडरी परीक्षाएं दो पारियों में सुबह 8:30 से 12:45 एवं दोपहर 1:45 से शाम 5:00 बजे तक के सत्र में होगी. पहले दिन परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह दिखा.

यह हो रही है बोर्ड की 12 से 25 अगस्त तक परीक्षाएं...

बोर्ड की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक प्रवेशिका, वरिष्ठ उपाध्याय, माध्यमिक वोकेशनल परीक्षा, प्राइवेट, श्रेणी सुधार, अंक सुधार, वर्ग परिवर्तन के अलावा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों की लिखित सिद्धांत की परीक्षाएं हो रही हैं. यह परीक्षाएं 12 अगस्त से शुरू होकर 28 अगस्त तक संपन्न होंगी.

असंतुष्ट विद्यार्थियों की संख्या कम...

राज्य सरकार ने बोर्ड परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा देने की घोषणा के बाद और को लग रहा था कि संतुष्ट नियमित विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी, लेकिन विद्यार्थियों की संख्या काफी कम रही है. 10वीं एवं 12वीं में नियमित छात्र के रूप में 23 लाख के करीब विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जिनका परिणाम बोर्ड जारी कर चुका है. इनमें से महज 93 असंतुष्ट नियमित विद्यार्थी ही लिखित परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. बोर्ड ने इन विद्यार्थियों का पूर्व में घोषित परिणाम निरस्त कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details