राजस्थान

rajasthan

अजमेर: गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश उत्सव पर सिख समुदाय की ओर से निकाली गई शोभायात्रा

By

Published : Nov 13, 2019, 12:01 AM IST

गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर अजमेर में शोभायात्रा निकाली गई. यह शोभायात्रा गंज गुरुद्वारे से आजाद पार्क तक निकाली गई. इस दौरान बीजेपी सहित अन्य पर्टियों के नेता भी गुरुद्वारे में मत्था टेकने पहुंचे. वहीं, इस दौरान लंगर का भी आयोजन किया गया.

गुरु नानक देव की शोभायात्रा Procession of Guru Nanak Dev

अजमेर. मंगलवार को शहर में श्री गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दौरान विभिन्न गुरुद्वारों में दीवान सजाने, विशेष लाइटिंग व्यवस्था जैसे कई आयोजन किए गए.

गुरु नानक देव की जयंती के अवसर पर शोभायात्रा का आयोजन

इस खास मौके पर अजमेर के गंज गुरुद्वारे से शोभायात्रा निकाली गई जो महावीर सर्किल जेएलएन अस्पताल से होते हुए आजाद पार्क पहुंची. इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से शोभा यात्रा का स्वागत किया गया. वहीं, शहर का मुख्य आयोजन आजाद पार्क में आयोजित किया गया. इस दौरान यात्रा में कीर्तन दरबार सजाने के साथ ही अखंड पाठ का आयोजन किया गया, जहां श्री गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश उत्सव पर गुरु नानक के वचनों को सुनाया गया.

पढें. 550वां प्रकाश पर्व स्पेशल : सिखों के लिए आस्था का बड़ा केन्द्र है जयपुर का ये गुरुद्वारा, गुरु ने ली थी शिष्यों की बड़ी परीक्षा

गुरूनानकजी का श्रद्धा से याद किया

सिख समाज की ओर से मंगलवार को गुरूनानक देवजी की जयन्ती को स्थानीय गुरूद्वारे में प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया गया. 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर श्रद्धालुओं का गुरूद्वारा में दिन भर आने आने का तांता लगा रहा.

सुबह श्रद्धालुओं की मौजूदगी में निशान साहिब का चौला विधिवत रूप से चढाए जाने के साथ ही गुरूवाणी के पाठ का आयोजन प्रारंभ हुआ. इस दौरान सेवादार ने बताया कि बाईपास सडक़ मार्ग स्थित गुरूद्वारा में गुरूनानक देवजी के प्रकाशोत्सव के मौके पर दोपहर से शाम तक अटुट लंगर का आयोजन किया गया है. यहां पर आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों में शहर सहित आस पास के ग्रामीण इलाकों के सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भाग लेकर मन्नतें मांगी.वहीं, भाजपा और कांग्रेस पार्टी के अनेक कार्यकर्ता भी यहां पहुंचे और उन्होंने गुरूद्वारे में मत्था टेकते हुए पर्व की कामनाएं की.

अतिथियों का हुआ सम्मान

इस मौके पर गुरूद्वारा प्रशसन की ओर से अतिथियों सहित कार्यक्रम में आए अन्य लोगों का स्वागत किया गया. साथ ही अटूट लंगर का सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण भी किया गया. बता दें कि, यह कार्यक्रम संत बाबा सेवा सिंह कार सेवा के सानिध्य में आयोजित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details