राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभार्थियों को राहत, जून और जुलाई में मिलेगा 10 किलो प्रति व्यक्ति गेहूं

कोरोना के चलते प्रदेश में लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन लॉकडाउन के कारण गरीब तबके के लोगों को कई तरह की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अब प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को जून और जुलाई माह में 5-5 किलो गेहूं अतिरिक्त दिया जाएगा. अजमेर में 16 लाख लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

By

Published : May 17, 2021, 5:11 PM IST

rajasthan latest news 2021, खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान
खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लोगों को जून और जुलाई में मिलेगा 10 किलो गेहूं

अजमेर.कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. यही वजह है कि कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन की वजह से लोगों के रोजगार खत्म हो गए हैं. खास कर गरीब तबके के लोगों के लिए विकट हालात बने हुए हैं.

खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लोगों को जून और जुलाई में मिलेगा 10 किलो गेहूं

ऐसे में केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को जून और जुलाई माह में 5-5 किलो गेहूं अतिरिक्त दिया जाएगा. जिले में चार लाख 2 हजार राशन कार्ड है. इनमें 16 लाख लाभार्थियों को लाभ मिलेगा. जिला रसद अधिकारी अंकित प्रचार ने बताया कि अजमेर जिले में एफसीआई से गेहूं राशन डीलर तक पहुंचना शुरू हो गया है. खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हुए सभी लाभार्थियों को 1 जून से 10 किलों प्रति व्यक्ति गेहूं उपलब्ध करवाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोई भी भूखा ना सोए के अभियान को आगे बढ़ाते हुए विभाग पूरी तैयारी में जुटा हुआ है. ताकि समय पर लाभार्थियों को गेहूं उपलब्ध हो सके. रसद अधिकारी अंकित प्रचार ने बताया कि जिले में राशन डीलर, पेट्रोल पंप कर्मी, गैस एजेंसी से जुड़े हुए कर्मचारी, एफसीआई के कर्मचारियों के वैक्सीनेशन भी किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि शासन सचिव शिक्षा विभाग सिद्धार्थ महाजन का भी पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें इन कैटेगरी में 18 से अधिक और 44 की उम्र से कम आयु वर्ग के कुछ कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है. इनमें पेट्रोल पंप के कर्मचारी और गैस एजेंसी के डिलीवरी ब्वॉय आदि शामिल हैं.

पढ़ें-Exclusive : ये खिलवाड़! नहीं तो और क्या है, जयपुर में खुले में जलाया जा रहा बायो मेडिकल वेस्ट

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए एक कैंप लगवा दिया गया है सोमवार को किशनगढ़ और मसूदा में कैंप लगाया गया है. फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के लिए जिला कलेक्टर के भी निर्देश हैं. ऐसे में सीएमएचओ से संपर्क कर वैक्सीनेशन का कार्य जारी है. बता दें कि जिले में 1062 राशन डीलर है इनमें 800 राशन डीलर के वैक्सीन लग चुका है. 1172 पेट्रोल पंप कर्मी और 963 गैस एजेंसी कर्मचारी हैं इनमें 280 कर्मचारियों के वैक्सीनेशन हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details