राजस्थान

rajasthan

अजमेरः आम लोगों की पहुंच से दूर, घर की रसोई से भी गायब हुआ प्याज

By

Published : Dec 6, 2019, 7:46 PM IST

प्रदेश में लगातार बढ़ रही प्याज की कीमतों ने लोगों की आंखों से आंसू निकाल दिए हैं जहां कुछ दिन पहले लोग 100 रुपये में 5 किलो प्याज खरीदते थे, लेकिन अब प्याज की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच चुकी है. वहीं दुकानदारों की माने तो पिछले दिनों राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश हुई थी, जिस वजह से प्याज की फसल नष्ट हो गई थी.

अजमेर लोग परेशान,  Ajmer news
घर की रसोई से प्याज हुआ गायब

अजमेर. प्रदेश भर में बढ़ती प्याज की कीमत लोगों को प्याज के स्वाद से दूर कर रही है 100 रुपए प्याज की कीमत होने पर मंडी पहुंचे, ग्राहकों ने बताया कि प्याज की कीमत सुनकर प्याज लेने का मानस बदल गया है. अगर उन्हें प्याज लेना पड़ा तो वह 100 से 200 ग्राम प्याज लेंगे. जिससे कि प्याज का स्वाद सब्जी में बरकरार रहे. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही प्याज का दाम कम होना चाहिए. जिससे कि आदमी की पहुंच तक प्याज मिल सके.

घर की रसोई से प्याज हुआ गायब

यह भी पढ़ें : राज्य निर्वाचन आयुक्त पीएस मेहरा ने पंचायत पुनर्गठन के मामले में देरी पर जताई नाराजगी

अजमेर में प्याज के दाम 100 के पार पहुंच गए हैं. अगर होलसेल दामों की बात करें तो प्याज 70 से 80 रुपए के बीच बिक रही हैं, तो वहीं रिटेल मंडी में 90 से 100 के दाम में प्याज बिक रही है. जिसके चलते पिछले 40 वर्ष से प्याज बेच रहे दुकानदार का कहना है कि हर 3 साल में इस तरह की कमी आती है. जिसके चलते बिक्री 75 प्रतिशत तक गिर जाती है.

वही अन्य दुकानदार ने बताया कि अमूमन प्याज लोग 5 किलो ले जाते थे, लेकिन पिछले 1 महीने से आधा किलो और 1 किलो तक प्याज लेने लोग पहुंच रहे हैं. प्याज की बढ़ी कीमतों से लोगों के साथ व्यापारी भी परेशान है. उन्होंने कहा कि आने वाली फसल जनवरी तक ही आएगी. जिसके बाद प्याज की कीमतों में कमी आने का अंदेशा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details