राजस्थान

rajasthan

RAS भर्ती परीक्षा 2018 में एमबीसी का 5 प्रतिशत आरक्षण लागू, 34 पद बढ़ाए

By

Published : Jul 2, 2020, 10:13 AM IST

आरएएस भर्ती 2018 में एमबीसी (मोस्ट बैकवर्ड क्लास) वर्ग के अभ्यर्थियों को 4 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाया गया है. पहले 1 प्रतिशत आरक्षण था, अब एमबीसी के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिश आरक्षण मिलेगा. साथ ही आरएएस 2018 भर्ती में 34 पद और बढ़ गए हैं.

ajmer news, MBC Candidates reservation, RAS recruitment 2018
RAS भर्ती 2018 में एमबीसी के अभ्यर्थियों को अब 5 प्रतिशत मिलेगा आरक्षण

अजमेर. आरएएस 2018 ने एमबीसी (मोस्ट बैकवर्ड क्लास) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अनलॉक-2.0 में खुशखबरी लेकर आया है. एसबीसी वर्ग को कार्मिक विभाग में 4 फीसदी आरक्षण का अतिरिक्त लाभ मिलेगा. इससे अब एसबीसी को 1 फीसदी की जगह 5 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा. वहीं आरएएस परीक्षा 2018 में 34 पद और नए बढ़ गए हैं.

यह भी पढ़ें-कोरोना से मृत्यु दर नगण्य हो, इस अवधारणा के साथ काम कर रही सरकार: मुख्यमंत्री

इस कारण अब 1051 पदों के लिए भर्ती होगी, जिसमें टीएसपी के लिए 1051 और नॉन टीएसपी के लिए 37 पद होंगे. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नए वर्गीकरण को शामिल करते हुए शुद्धिपत्र जारी किया है. आयोग के मुताबिक कार्मिक विभाग के 5 जून को जारी पत्र के अनुसार प्रक्रियाधीन भर्तियों में अति पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण संबंधी प्रावधान लागू किए गए हैं.

आरपीएससी की ओर से जारी विज्ञप्ति

एमबीसी वर्ग के लिए 4 प्रतिशत अधिक आरक्षण और अधिक पद बढ़ाते हुए नवीन संशोधित किया गया है. इसकी सूचना आयोग ने वेबसाइट पर जारी किया है. गौरतलब है कि एमबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 2 अप्रैल 2018 को जारी मुख्य विज्ञापन में 1 फीसदी आरक्षण का ही प्रावधान किया गया था.

यह भी पढ़ें-सिंगिंग शो में परफॉर्म कर चुकी अलवर की युवती घर से हुई गायब, घर पर तबला सीखने वाले युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

ये जातियां हैं एमबीसी में शामिल

राज्य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार एमबीसी आरक्षण के तहत गुर्जर, बंजारा, बाल्दिया, लबाना, गाडिया लोहार, गाडोलिया, रायका, रेबारी, देबासी, गडरिया, गाडरी व गायरी जातियां शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details