राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Good Friday 2022: मसीह समाज ने गुड फ्राइडे को उत्साह के साथ मनाया, चर्च में हुई विशेष प्रार्थना

अजमेर में मसीज समाज के लोगों ने गुड फ्राइडे को हर्षोल्लास और आस्था के साथ (Masih Samaj celebrated Good Friday) मनाया. गुड फ्राइडे को लेकर मसीह समाज के लोगों में काफी उत्साह का माहौल देखा गया.

By

Published : Apr 15, 2022, 4:23 PM IST

Masih Samaj celebrated Good Friday
गुड फ्राइडे का त्योहार मनाते मसीह समाज के लोग

अजमेर. मसीह समाज के लिए शुक्रवार का दिन का काफी विशेष है. पूरी दुनिया में मसीह समाज के लोग आज के दिन को गुड फ्राइडे के रूप में मनाते हैं. उत्तर भारत में मसीह समाज का सबसे बड़ा धार्मिक केंद्र अजमेर है. यहां मसीह समाज के लोगों ने हर्षोल्लास और आस्था के साथ गुड फ्राई डे (Masih Samaj celebrated Good Friday) मनाया.

अजमेर में गुड फ्राइडे को लेकर मसीह समाज के लोगों में उत्साह का माहौल देखा गया. अजमेर के सभी प्राचीन चर्च में गुड फ्राइडे पर विशेष आराधना और प्रार्थना सभाएं हुई. परिवार के साथ मसीह समाज के बड़ी संख्या में लोग चर्च में प्रार्थना सभाओं में शामिल हुए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन ही प्रभु यीशु ने सम्पूर्ण मानव जाति को पाप और श्राप से मुक्ति दिलाने के लिए अपना बलिदान दिया था. पादरी संजय डेविडसन बताते हैं कि जब प्रभु यीशु को कलवेरी क्रॉस पर चढ़ाया गया, तब उन्होंने सात वचन कहे थे. चर्च में प्रभु यीशु के उन्हीं सात वचनों को कहा जाता है.

पढें:अजमेर: गुड फ्राइडे पर चर्च में हुई विशेष प्रार्थना, रखे गए उपवास

गुड फ्राइडे के मौके पर गीत और भजन गाए जाते हैं. दोपहर 12 से 3 बजे तक सभी चर्चो में अराधना और प्रार्थना का दौर रहा. गुड फ्राइडे के दिन कई लोग उपवास भी करते हैं. श्रद्धालु सुबोध मैथ्यूस ने बताया कि मसीह समाज के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. उन्होंने बताया प्रभु यीशु ने अपने बलिदान से सम्पूर्ण मानव जाति को अमन और शांति का संदेश दिया है. चर्च में मसीह समाज के लोग प्रार्थना में शामिल होते हैं. आस्था और उत्साह के साथ मसीह समाज गुड फ्राइडे के दिन को मना रहे हैं. बता दें कि अजमेर में प्राचीन चर्चों की संख्या 15 से अधिक है, जहां गुड फ्राइडे के दिन विशेष रौनक बनी हुई है. लोग धार्मिक आस्था के साथ गुड फ्राइडे का पर्व मना रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details