राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 26, 2021, 9:51 PM IST

ETV Bharat / city

अजमेर : पंडित ने 400 किलोमीटर दूर से करवाई ऑनलाइन शादी

देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है. ऐसे में लोगों को घर में रहकर अधिकांश काम ऑनलाइन ही करने पड़ रहे हैं. ऑनलाइन के बढ़ते ट्रेंड के चलते अब शादियों में भी ऑनलाइन की परिपाटी आने लगी है.

पंडित ने कराई ऑनलाइन शादी

अजमेर. किशनगढ़ निवासी पंडित ने 400 किलोमीटर दूर स्थित विवाह को वीडियो कॉल के जरिए संपन्न करवाया. यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लगेगा लेकिन यह विवाह रविवार को संपन्न हुआ है.

किशनगढ़ निवासी पंडित सत्येंद्र शर्मा ने बताया कि उनके मित्र गुजरात बॉर्डर स्थित मावल में रहते हैं. उन्होंने अपनी बेटी निशा के विवाह के लिए बुक किया था. लेकिन गाइड लाइन और अन्य कार्यों के चलते वह शादी में जाने में असमर्थ थे. उन्होंने जब इनकार किया तो भी उनका मित्र और परिवार उनसे ही शादी की रस्में करवाना चाहता था. ऐसे में उन्होंने ऑनलाइन रस्में करवाने की बात कही.

पढ़ें-झालावाड़-बारां सांसद दुष्यंत सिंह कोरोना पॉजिटिव, BJP नेताओं ने की स्वस्थ होने की कामना

जिसे सबसे पहले दुल्हन निशा की मां राखी कश्यप ने सहमति दी. जिस पर उन्होंने वीडियो कॉल के जरिए मंत्र उच्चारण करके शादी करवाने के लिए रजामंदी दे दी. रविवार को मोबाइल को वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट करके स्पीकर से जोड़ दिया गया और उन्होंने विधिवत रूप से मंत्र उच्चारण करके दूल्हा दुल्हन के साथ फेरे करवाए.

इस दौरान उन्होंने दूल्हा दुल्हन सहित अन्य परिजन को पूर्णा की गाइड लाइन की पालना और समय-समय पर हाथों को सेनिटाइज करने के लिए भी संकल्प करवाया. शर्मा ने कहा कि दूल्हे मोहित और दुल्हन निशा ने ऑनलाइन ही उन्हें प्रणाम किया जिस पर उन्होंने सुखी संपन्न और निरोगी रहने का आशीर्वाद भी दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details