राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: गणेश चतुर्थी पर आगरा गेट गणेश मंदिर में महाआरती का आयोजन

देशभर में शनिवार को गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है. अजमेर के प्रसिद्ध आगरा गेट गणेश मंदिर में भी दोपहर 12 बजे महाआरती का आयोजन हुआ. जिसमें जिले भर से लोग अपने परिवार के साथ दर्शनों के लिए आए.

By

Published : Aug 22, 2020, 3:47 PM IST

Agra Gate Ganesh Temple,  Ganesh Chaturthi
गणेश चतुर्थी पर आगरा गेट गणेश मंदिर में हुआ महा आरती का आयोजन

अजमेर. जिले में गणेश चतुर्थी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. लोगों ने घरों में ही गणपति प्रतिमा की स्थापना कर विधिवत पूजा अर्चना की. वहीं शहर के प्रसिद्ध आगरा गेट गणेश मंदिर में दोपहर 12 बजे महाआरती का आयोजन हुआ. इस बार छोटे-बड़े पंडालों की स्थापना नहीं हुई. प्रशासन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस पर रोक लगा दी.

लोगों ने घरों में ही गणपति प्रतिमा की स्थापना कर विधिवत पूजा अर्चना की

आगरा गेट गणेश मंदिर में दर्शनों के लिए सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा. कोरोना महामारी को देखते हुए श्रद्धालु मास्क लगाकर महा आरती में शामिल हुए. बता दें कि अजमेर में आगरा गेट गणेश मंदिर मराठा कालीन है. शहर में यह मंदिर आस्था का बड़ा केंद्र है. हर साल गणेश चतुर्थी पर मंदिर में धूमधाम से भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है. जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं.

पढ़ें:जैसलमेर में बच्चों ने घर पर ही बनाए इको फ्रेंडली गणेश, कर रहे पूजा अर्चना

मंदिर के महंत पंडित घनश्याम आचार्य ने बताया कि भगवान गणपति का पंचामृत के साथ अभिषेक किया गया. इसके बाद महाआरती का आयोजन कर गणपति को गुड़, मोदक और चूरमे का भोग लगाया गया. पंडित ने बताया कि आज हस्ते नक्षत्र है, चांदी का पाया है. इसके साथ ही कन्या राशि का चंद्रमा है, और कन्या राशि के चंद्रमा का स्वामी बुध है. गणेश मंदिर की प्रचीन मान्यता को देखते हुए जिले भर से लोग अपने परिवार के साथ दर्शनों के लिए आए. लोगों को विश्वास है कि विघ्नहर्ता गणेश उनके सकल मनोरथ पूर्ण करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details