राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 16, 2021, 10:56 AM IST

ETV Bharat / city

विश्व कला दिवस : घंटों पानी में रहकर अजमेर के आर्टिस्ट ने बनाई 'लियोनार्डो द विंची' की पेंटिंग

विश्व कला दिवस के मौके पर हर आर्टिस्ट अपने आर्ट के सहारे लोगों को आकर्षित करना चाहता है. अजमेर के आर्टिस्ट नितिन कुमार कृष्णा ने भी अपनी आर्ट के माध्यम से लोगों को आकर्षित करने का काम किया है. नितिन दुबई में विश्व कला प्रदर्शनी में भी भाग ले चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने कई और पेंटिंग्स बनाई है, जिसे काफी सम्मान मिला है.

leonardo da vinci  painting
पानी में रह कर बनाई लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग....

अजमेर. विश्व कला दिवस के मौके पर दो युवा कलाकारों ने पानी के अंदर पेंटिंग और क्ले आर्ट बनाया है. नितिन कुमार कृष्णा व मोनिका चौहान ने पुष्कर के तरणताल में कैनवास पर लियोनार्डो द विंची की पेंटिंग बनाई है. जहां दोनों कलाकार लगभग 4 से 5 घंटे तक पानी के अंदर रहे. उन्होंने ऑक्सीजन मास्क पहनकर इस कार्य को पूर्ण किया है.

हालांकि, इस दौरान उन्हें कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा, क्योंकि पानी के अंदर रहकर पेंटिंग करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन विश्व कला दिवस के मौके पर नितिन के कृष्णा द्वारा इस पेंटिंग को पूर्ण रूप दिया गया है. उन्होंने कहा कि कला दिवस के बारे में हर कोई व्यक्ति नहीं जानता, क्योंकि यह वह खास दिन है. जब चित्रकला के शख्सियत लियोनार्डो द विंची का जन्म दिवस भी होता है.

पढ़ें :Viral Video : सुन ले कटारिया...सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र में दिख गया तो गोली मार देंगे

नितिन ने कहा कि पेंटिंग में नीले और सफेद ऑयल कलर का प्रयोग किया गया है तो इसी तरह दूसरे कलाकार भरत ने पानी के अंदर ऑयल क्ले से एक कलाकार का दिल बनाया है. आठ में कलाकार के मन में आने वाली वस्तुओं जैसे भ्रष्ट, रंग, पेंसिल और मेडल भी बनाई है. इससे पूर्व नितिन दुबई में विश्व कला प्रदर्शनी में भी भाग ले चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details