राजस्थान

rajasthan

SPECIAL : विटेंज वाहनों के शौकीन हैं अजमेर के हेमंत...टू व्हीलर से लेकर 8 व्हीलर तक के 125 वाहन हैं इनके पास

By

Published : Mar 26, 2021, 7:24 PM IST

अजमेर में एक ऐसा शख्स भी है जिससे गाड़ियों को इकट्ठा करने का शौक है. शौक के चलते यह शख्स अब तक अपने पास 125 विंटेज गाड़ियां इकट्ठी कर चुका है. जिसमें टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर, सिक्स व्हीलर और 8 व्हीलर भी शामिल हैं.

Hemant Jain Ajmer fleet of 125 vintage vehicles,  Ajmer's latest news,  Fond of vintage cars in ajmer
बचपन से ही लगा वाहनों का चस्का

अजमेर. इंसान शौक के लिए कई कारनामे कर गुजरता है. किसी को सिक्के इकट्ठे करने का शौक होता है तो किसी को स्टाम्प का. कोई घूमने फिरने का शौक रखता है तो कोई खाने पीने का. लेकिन अजमेर के हेमंत जैन को है विंटेज वाहनों का शौक. देखिये ये रिपोर्ट

विंटेज वाहनों के शौकीन हैं हेमंत जैन

हेमंत जैन को बचपन से ही गाड़ियों का शौक है. पिछले 20 साल से हेमंत विंटेज व्हीकल का कलेक्शन कर रहे हैं. उनके इस कलेक्शन में एक हेलीकॉप्टर भी शामिल हो गया है. उन्होंने बताया की उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जो ट्रांसपोर्टेशन के बिजनेस से संबंध रखता था.

विंटेज वाहनों के शौकीन हैं हेमंत

1969 में उनके परिवार के पास एक ट्रांसपोर्टेशन कंपनी थी जिसका नाम था मार्वल ट्रांसपोर्ट कंपनी. यहीं से उन्हें गाड़ियों का शौक चढ़ा. हेमंत के पास करीब 125 गाड़ियों का शानदार कलेक्शन है. उनके कलेक्शन में ट्रक से लेकर स्कूटर तक के कई पुराने मॉडल हैं.

बचपन से ही लगा वाहनों का चस्का

पढ़ें- घुड़सवारी के शौक ने बदल दी इस परिवार की जिंदगी...पांच बेटे विदेश में कमा रहे लाखों

ये वाहन हैं कलेक्शन में

एक रशियन ट्रक ज़िल, मर्सेडीज़ ट्रक, बेडफ़ोर्ड ट्रक, बेडफ़ोर्ड वैन, ऑस्टिन, कॉन्टेसा, फिएट, अम्बेसेडर कार्स के साथ ही कई पुरानी जीप शामिल हैं. उनके पास रॉयल एनफील्ड का 1960 का पेट्रोल मॉडल जावा मिनी बुलेट आदि शामिल हैं. स्कूटर में उनके पास लैंब्रेटा स्कूटर शामिल है.

पुराने स्कूटर भी हैं कलेक्शन में

कलेक्शन में हेलीकॉप्टर भी

उनके शानदार कलेक्शन का हिस्सा अब एक हेलिकॉप्टर भी बन गया है. यह रशियन हेलीकॉप्टर 20 सीटर है. जिसे अभी हेमंत तैयार कर रहे हैं. कुछ समय बाद इसे एक रेस्टोरेंट के रूप में लांच करेंगे.

पुरानी कारों का भी बड़ा कलेक्शन

उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने इस कलेक्शन के रखरखाव और साफ सफाई के लिए कुछ लड़कों को काम पर रख रखा है. वह खुद भी व्यक्तिगत रूप से इन गाड़ियों के रखरखाव में भाग लेते हैं. उनका यह शौक वाकई काबिले तारीफ है

हेमंत के पास 125 विंटेज वाहनों का कलेक्शन

हालांकि यह शोक उनके लिए काफी महंगा है. लेकिन इस शौक से उन्हें संतोष मिलता है. वे कहते हैं शौक वही करो जो दिल को सुकून दे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details