राजस्थान

rajasthan

डॉक्टर्स की पर्ची के बिना ही दे रहे थे दवा, औषधि विभाग की टीम ने पकड़ा

By

Published : May 28, 2021, 7:01 PM IST

अजमेर औषधि नियंत्रण विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए दवा की दो दुकानों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, तब तक दोनों दुकानों को बंद रखने के निर्देश भी दिए हैं.

अजमेर में दवा की दुकान पर कार्रवाई, Action against medicine Shops in Ajmer
अजमेर में दवा की दुकान पर कार्रवाई

अजमेर.जिला औषधि नियंत्रण विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए JLN अस्पताल के सामने स्थित दो दवा की दुकानों पर कार्रवाई की है. दोनों जगह दवा दुकानदार चिकित्सक की परामर्श पर्ची के बिना दवा का वितरण कर रहे थे. विभाग ने दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है. संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर दुकानदारों के खिलाफ ड्रग एन्ड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

अजमेर में दवा की दुकान पर कार्रवाई

जिला औषधि नियंत्रक अधिकारी ईश्वर यादव ने बताया कि दवा की दुकानों पर चिकित्सकों से बिना पर्ची के ग्राहकों को दवा दी जा रही थी. इस मामले में विभाग को कई शिकायतें मिल रही थीं. विभाग की एक टीम शिकायत का सत्यापन करने JLN अस्पताल के सामने अशोक मेडिकल और पंकज मेडिकल दुकान पर पहुंची, जहां शिकायत सही पाई गई. दुकानदारों ने भी कबूल किया है कि उन्होंने ग्राहक को बिना चिकित्सक की पर्ची के दवा बेची है, जबकि शेड्यूल एच और शेड्यूल एच 1 की दवा चिकित्सक की परामर्श पर्ची के बिना बेचना गैर कानूनी है.

यह भी पढ़ेंःसांसद दीया कुमारी UN मामलों के IPU स्थायी समिति की सदस्य मनोनीत

यादव ने बताया कि कार्रवाई के तहत दुकानों को नोटिस का जवाब मिलने तक बन्द रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि शेड्यूल H और शेड्यूल H-1 की दवा नशे के लिए काम नहीं आती है. यह एक प्रकार की पेन किलर होती है जो चिकित्सक के परामर्श के बिना नहीं दी जा सकती है. बता दें, अजमेर में नशीली दवा की बड़ी खेप मिलने के बाद जिला औषधि नियंत्रण विभाग और भी चौकना हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details