राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नदियों को जोड़ने की दिशा में जल्द शुभ संकेत मिलेंगेः शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सोमवार को अजमेर में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि नदियों को जोड़ने के कार्य में देश में 31 लिंक चिन्हित किए गए हैं और इस दिशा में जल्द ही शुभ संकेत देखने को मिलेंगे.

By

Published : Feb 24, 2020, 5:00 PM IST

Updated : Feb 24, 2020, 8:32 PM IST

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, Ajmer News
अजमेर में 2 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

अजमेर. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सोमवार को जिले में प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत की. सम्मेलन में शेखावत ने जल विषय पर अपने विचार रखे. इस दौरान उन्होंने कहा, कि यह विषय राजनीति का ना होकर जन-जन का विषय है.

अजमेर में 2 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, कि नदियों को जोड़ने के कार्य में देश में 31 लिंक चिन्हित किए हैं. इनमें कुछ प्राथमिक लिंके ऐसी है, जिनकी डीपीआर बन चुकी है. जल संविधान के अनुरूप राज्यों का विषय होने की वजह से राज्यों को स्वस्थ मानसिकता के साथ बैठकर इसे स्थापित करना होगा. उन्होंने कहा, कि समझ से बनने के बाद ही इस दिशा में बेहतर काम हो पाएगा.

पढ़ें-प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में गहमा-गहमी का दौर, कई मामलों पर घिरती नजर आई सरकार

शेखावत ने कहा, कि मैं आपको संकेत मात्र दे सकता हूं कि इस दिशा में जल्द ही शुभ संकेत आपको देखने को मिलेंगे. उन्होंने बताया, कि पीएम नरेंद्र मोदी ने यह संकल्प लिया है कि देश के हर घर तक पीने का पानी पहुंचे. उन्होंने कहा, कि ग्रामीण आवासों में 18 करोड़ घरों में से 3 करोड़ घरों तक ही जल पहुंच पाया है. शेष घरों तक पेयजल पहुंचाने का जिम्मा 2024 तक पीएम नरेंद्र मोदी ने लिया है.

जल संविधान राज्यों का विषय हैः शेखावत

मंत्री ने कहा, कि जल संविधान राज्यों का विषय है. कुछ राज्यों ने इस लक्ष्य के साथ जुड़कर कार्य प्रारंभ कर दिया है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लीगल एवं राजनीतिक मुद्दे हैं जिससे वहां अपेक्षित गति से काम नहीं हो पाया है. इनमें दुर्भाग्य से राजस्थान भी शामिल है. उन्होंने कहा, कि मैं यह मानता हूं कि जल संकट को राजस्थान के लोगों से ज्यादा और कोई नहीं समझ सकता. निश्चित ही राजस्थान में व्यवस्थाएं बदलेगी और यहां हर घर को पीएम नरेंद्र मोदी के संकल्प से जोड़ा जाएगा.

पढ़ें-बीकानेर: आपसी कहासुनी में दलित महिला की लाठियों से पिटाई, इलाज के दौरान मौत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जल के विषय को विभिन्न मंचों पर चर्चा के माध्यम से जन-जन का विषय बनाने में सफलता हासिल की है. यही वजह है कि देश की मीडिया और आमजन ने जल के विषय में चर्चा करना और चिंतन करना प्रारंभ किया है.

बता दें कि अजमेर में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मैग्सेसे अवार्ड से सम्मानित वाटर मैन राजेंद्र सिंह, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के विशिष्ट प्रोफेसर डॉ. एम केव्वास और कार्यक्रम की संयोजक ज्योति चंदेल ने समसामयिक विषय पर अपने विचार रखें.

Last Updated : Feb 24, 2020, 8:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details