राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर : केकड़ी में ब्लैक फंसग ने दी दस्तक, सामने आया पहला मामला

अजमेर के केकड़ी में सोमवार को ब्लैक फंगस (Black Fungus) का पहला मामला सामने आया है. एक व्यक्ति कोरोना निगेटिव होने के बाद ब्लैक फंगल से पीड़ित हो गया है. जिसे जयपुर के ईएनटी अस्पताल (ENT Hospital) में भर्ती करवाया गया है. जहां उसका उपचार किया जा रहा है.

By

Published : May 17, 2021, 5:38 PM IST

राजस्थान न्यूज,  rajasthan black fungus cases, black fungus case in kekri
अजमेर के केकड़ी में सामने आया ब्लैक फंगस का पहला मामला

केकड़ी (अजमेर).कोरोना संक्रमण के कहर के बीच अब केकड़ी में ब्लैक फंगस (Black Fungus) ने भी दस्तक दे दी है, जिससे चिकित्सकों के लिए चिंता और बढ़ गई है. केकड़ी इलाके में ब्लैक फंगस का यह पहला मामला सामने आया है. कोरोना से उबरने के बाद एक पुरुष को ब्लैक फंगस हो गया. मरीज को जयपुर के ईएनटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका उपचार किया जा रहा है.

बता दें कि जिस पुरुष में ब्लैक फंगस (Black Fungus) पाया गया है वो केकड़ी उपखंड़ मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर प्रान्हेड़ा गांव के रहने वाले हैं. मरीज के परिजनों के मुताबिक तीन चार दिनों पूर्व उसकी आंखों में सूजन की दिक्कत हुई. उपचार के लिए केकड़ी के राजकीय अस्तपाल में ईएनटी चिकित्सक को दिखाया गया. जहां चिकित्सक ने लक्षण के आधार पर ब्लैक फंगस की आशंका जाहिर करते हुए जयपुर के लिए रैफर कर दिया.

जयपुर के अस्पताल में जांच कराई गई तो मरीज के ब्लैग फंगस की पुष्टि हुई. इसके बाद मरीज के परिजन ड़र गए. फिलहाल मरीज के परिजन इंजेक्शन के लिए इधर-उधर मदद मांग रहे हैं. लेकिन इंजेक्शन पूरे राजस्थान में कहीं नही मिल पाया है. परिजनों ने चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा से मदद की गुहार लगाई है.

पढ़ें-आखिर क्या है ब्लैक फंगस ? जानिए इसके लक्ष्ण और बचाव के उपाय

अप्रैल में हुआ था मरीजपॉजिटिव

केकड़ी में जिस पुरुष में ब्लैक फंगस पाया गया है उसे अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कोरोना हुआ था. उसके बाद उसने स्वयं को घर पर ही आईसोलेट कर लिया था. घर पर स्वस्थ होने के बाद रिपोर्ट भी नेगेटिव आ गई थी. रिपोर्ट नेगेटिव आने के कुछ दिन बाद ही पुरुष को ब्लैक फंगस ने घेर लिया.

ब्लैक फंगस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सोया

कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस का पहला मामला सामने आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क नहीं हुआ है. जबकि जिस पुरुष में ब्लैक फंगस पाया गया है वो ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में ही कार्यरत था. इसके बावजूद केकड़ी क्षेत्र में ब्लैक फंगस को लेकर चिकित्सा विभाग सोया हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details