राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 6, 2019, 10:31 PM IST

ETV Bharat / city

अजमेर में आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई...नकली शराब बेचने वाले रैकेट का खुलासा, एक गिरफ्तार

जिला आबकारी विभाग ने राजस्व में छीजत को रोकने के लिए अभियान के तहत तीन कार्रवाईयां की है. ऐसे में विभाग के अधिकारियों ने अजमेर में महाराणा प्रताप कॉलोनी स्थित एक मकान पर दबिश देकर ललित टांक उर्फ पिंटू को गिरफ्तार किया है.

Fake liquor recovered, आबकारी विभाग की कार्रवाई

अजमेर.जिला आबकारी विभाग ने तीन अलग-अलग कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें दो कार्रवाई में नामी ब्रांड के बारदाने में हरियाणा निर्मित शराब मिलाकर बेचने का मामला सामने आया है. इसी तरह की दूसरी कार्रवाई में लाइसेंस धारी के लिप्तता भी सामने आई है. जबकि, तीसरी कार्रवाई में 2 पेटी हरियाणा निर्मित अवैध शराब भी बरामद की गई है.

आबकारी विभाग की कार्रवाई

दरअसल, जिला आबकारी ने राजस्व में छीजत को रोकने के लिए अभियान के तहत तीन कार्रवाइयां की है. विभाग के अधिकारियों ने अजमेर में महाराणा प्रताप कॉलोनी स्थित एक मकान पर दबिश देकर ललित टांक उर्फ पिंटू को गिरफ्तार किया है. आबकारी विभाग के उपायुक्त राजेंद्र सिंह ने बताया कि पिंटू महंगे ब्रांड का बारदाना खरीद कर उसमें हरियाणा निर्मित अवैध सस्ती ब्रांड की शराब भरकर पव्वे में हुबहू नकली ढक्कन नकली मार्का लगी पन्नी लगा देता था. खास बात यह है कि पव्वे में भरी गई अवैध शराब में 60 फीसदी पानी और रंग मिलाया जाता था. इसके बाद तैयार पव्वे को आज के बाजार रेट के हिसाब से बेच दिया जाता था. जबकि, तैयार किए गए पव्वे पर कुल लागत ₹25 आती थी.

यह भी पढ़ेंःआर्टिकल-370 की सबसे बड़ी खुशी : राजा हरिसिंह के जमाने में श्रीनगर में थी हवेली, अब मोदी के फैसले से फिर लौटेगा कवि'राज' परिवार

इसी तरह की कार्रवाई किशनगढ़ स्थित कूचीर गांव में कुछ दिनों पहले विभाग ने की थी. जहां, लाइसेंसधारी करण जीत मेहरा और उसका सेल्समैन गिरधारी की लिप्तता सामने आई थी. यहां से आरोपी राजेश ढाकन, ओमप्रकाश और भागचंद, लाइसेंसधारी दुकान पर नकली शराब सप्लाई करते थे. आबकारी विभाग के उपायुक्त राजेंद्र सिंह ने बताया कि कूचीर गांव में लाइसेंसधारी की शराब की दुकान का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है.

उन्होंने बताया कि तीसरी कार्रवाई रामगंज थाना क्षेत्र के हजारीबाग इलाके में की गई है. जहां, स्कूटी पर 2 पेटी अंग्रेजी हरियाणा निर्मित अवैध शराब ले जाते हुए सांसी बस्ती निवासी अमित शास्त्री को गिरफ्तार किया है. आबकारी विभाग के उपायुक्त राजेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में संदेहास्पद दुकानों का भी निरीक्षण किया जाएगा. वहीं, कार्रवाई में बारदाने के अलावा नकली ढक्कन और नकली मारका लगी पनियों की खेप भी बरामद की गई है. साथ ही दो स्कूटी भी जब्त की गई है.

बताया जा रहा है कि नकली ढक्कन और पनियां जोधपुर से सप्लाई होती थी. जबकि, बारदाना कबाड़ीओं से खरीदा जाता था. राजस्व की छीजत को रोकने के अभियान में चौंकाने वाली बात यह है कि नकली शराब को असल रूप देकर कई लाइसेंसधारी इस गोरखधंधे में लिप्त हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details