राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की 'दरगाह' को 3 किलो से अधिक की चांदी में पिरोया, मॉडल बन रहा आकर्षण

अजमेर में इन दिनों हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह का 3 किलो 615 ग्राम चांदी से बना मॉडल लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बन हुआ है. इसे देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं.

By

Published : Feb 4, 2020, 1:07 PM IST

अजमेर ख्वाजा दरगाह मॉडल,  Ajmer news
अजमेर में दरगाह का मॉडल बना आकर्षण का केंद्र

अजमेर.जहां अजमेर एक ओर ब्रह्मा की नगरी है तो दूसरी ओर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह भी. यहां हमेशा कौमी एकता देखने को मिलती है. इसी एकता को बरकरार रखने के लिए जिले के आशोक छतवानी ने हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह का 3 किलो 615 ग्राम चांदी से मॉडल बनाया है. जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसे छतवानी ने गहरी आस्था से बनाया है.

अजमेर में दरगाह का मॉडल बना आकर्षण का केंद्र

छतवानी ने बताया कि लगभग 3 महीने की कड़ी मशक्कत के बाद दरगाह का हूबहू मॉडल तैयार किया गया है. इसे बनाने में करीब 3 लाख रुपए लगे हैं. साथ उन्होंने बताया कि दरगाह पर आने वाले जायरीनों के लिए दरगाह का बना चांदी का मॉडल आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है. काफी लोग इस मॉडल को देखने भी पहुंच रहे हैं. इस मॉडल को बड़ी ही बारीकी से तैयार किया गया है. वहीं 4 ग्राम सोने का पतरा लगाया गया है.

पढ़ेंः अजमेरः पेटीएम पर KYC करने के नाम पर ठगी, खाते से उड़ाए 47 हजार

वहीं छतवानी ने बताया कि पायती दरवाजा, आस्ताना शरीफ, बेगमी दालान दरगाह शरीफ पर बने गुंबद को हूबहू तैयार करने में काफी समय लगा है. इस पर चारों और लाइटिंग भी लगाई गई है. बता दें कि ख्वाजा गरीब नवाज का सालाना उर्स 20 फरवरी को झंडे की रस्म के साथ शुरू होगा. जहां देश और दुनिया से लोग अजमेर ख्वाजा गरीब नवाज के दरबार में पहुंचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details