राजस्थान

rajasthan

अजमेर की इस पशुशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार, शेल्टर होने के बावजूद गंदगी में रखे जा रहे पशु

By

Published : Aug 31, 2019, 2:58 PM IST

अजमेर के पुष्कर रोड स्थित श्री पुष्कर गो आदि पशुशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है. यहां शेल्टर होने के बावजूद पशुओं को कीचड़ और गंदगी में रखा जा रहा है. प्रबंधन कमेटी पशुशाला की व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है. वहीं, शहर कांग्रेस के महासचिव शिव बंसल ने कलेक्टर से पशुशाला में व्याप्त अव्यवस्था की शिकायत करने की बात कही है.

Cattle house in Ajmer, श्री पुष्कर गो आदि पशुशाला

अजमेर.गौशालाओं की व्यवस्था के लिए सरकार अनुदान देती है और दानदाता भी काफी मदद करते हैं. लेकिन गौशालाओं में व्यवस्थापक गौशालाओं की व्यवस्थाओं को भलीभांति संभाल रहा है या नहीं. यह देखने की प्रशासन को फुर्सत ही नहीं है. अजमेर के पुष्कर रोड स्थित श्री पुष्कर गो आदि पशुशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है.

अजमेर की श्री पुष्कर गो आदि पशुशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार, गंदगी और कीचड़ में रखे जा रहे पशु

खासकर बारिश के दिनों में तो पशुशाला में रहने वाले पशुओं का जीवन किसी नर्क से कम नहीं है. ऐसा नहीं है कि पशु शाला में व्यवस्था नहीं है. लेकिन जब बाड़ ही खेत को खाए तो क्या किया जाए. अजमेर में पुष्कर रोड स्थित श्री पुष्कर गो आदि पशुशाला मान्यता प्राप्त पशुशाला है. शहर में मान्यता प्राप्त पशुशाला की ऐसी चार और पशुशाला है. पशुशालाओं को दान देने के लिए दानदाताओं की कोई कमी नहीं है. पशुओं के रहने के लिए छाया और पानी सहित सभी व्यवस्था पशुशाला में की जाती है, लेकिन अव्यवस्थाओं की वजह से पशुशाला में हर तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है.

पढ़ें: स्पेशल रिपोर्ट: जिस कॉलेज में पिता हारे थे छात्र संघ चुनाव, उसी कॉलेज में 25 साल बाद बेटे ने जीत कर बढ़ाया मान

पशुओं को शेल्टर में रखने की बजाय उन्हें खुले मैदान में रखा जाता है, जहां कीचड़ और गंदगी का आलम होता है. हालात यह है कि पशु चाहे तो भी वहां बैठ नहीं सकता. इतना ही नहीं पशुशाला के अंदर का रास्ता भी कीचड़ और गंदगी से सना हुआ है. वहीं, खुले मैदान में व्याप्त गंदगी में गाय नंदी के साथ सूअर भी विचरण करते हैं.

पढ़ें: स्पेशल स्टोरी: एक अनोखा गांव...यहां हजारों सालों से बन रही हैं मिट्टी की मूर्तियां

प्रबंधन कमेटी पशुशाला की व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है. लेकिन पशुशाला परिसर में मौजूद सती माता मंदिर में आने वाले लोगों को यह सब देख कर मन आहत जरूर होता है. शहर कांग्रेस के महासचिव शिव बंसल ने भी माना कि पशुशाला में सभी व्यवस्था होने के बावजूद पशुओं के लिए नरकीय स्थिति बन रखी है. शिव बंसल ने कलेक्टर से पशुशाला में व्याप्त अव्यवस्था की शिकायत करने की बात कही है. उम्मीद की जानी चाहिए कि पशुशाला में मौजूद पशुओं को गंदगी से निजात जल्द से जल्द मिल पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details