राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Covid 19: मीट, चिकन और अंडे की दुकानों को खोलने पर नहीं है रोक

अजमेर के कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन को आश्वस्त किया है कि, जिले में मीट, चिकन और अंडे की दुकानों को खोलने पर रोक नहीं है. दुकानदार नियमानुसार अपनी दुकान खोलकर मीट, चिकन और अंडा बेच सकते हैं. लाॅकडाउन के पहले दिन से ही पुलिसकर्मियों को ये संदेश दिया गया है कि, जरूरी वस्तुओं के परिवहन पर किसी तरह की रोक ना लगाई जाए.

By

Published : Apr 5, 2020, 9:30 AM IST

अजमेर न्यूज, अजमेर में कोरोना का असर, कलेक्टर पोल्ट्रीफार्म एसोसिएशन न्यूज, ajmer news, effect of corona in ajmer, ajmer poultry association
मीट, चिकन और अंडे़ की दुकानों को खोलने पर नहीं है रोक

अजमेर. जिले में मुर्गी दाना, पशु आहार, फसल और चारे के परिवहन पर किसी तरह की रोक नहीं है. इनसे जुड़े वाहनों को कहीं पर भी रोका नहीं जा रहा है और ना ही इन्हें किसी तरह के पास की आवश्यकता है. इसके साथ ही मीट, चिकन और अंडे की दुकानें खोलने पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गयी है. जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि, अजमेर जिले में लॉकडाउन की शुरुआत से ही जिला प्रशासन पशुपालकों, मुर्गी पालकों, किसानों और मजदूरों के प्रति संवेदनशील होकर काम कर रहा है.

मीट, चिकन और अंडे़ की दुकानों को खोलने पर नहीं है रोक

जिला प्रशासन और जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप लगातार पूरे जिले में जरूरी वस्तुओं की सहज आपूर्ति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. पहले दिन से ही पुलिस कार्मिकों को ये संदेश दिया गया है कि, जरूरी वस्तुओं के परिवहन पर किसी तरह की रोक ना लगाई जाए. उन्होंने बताया कि, जिले में मुर्गी दाना, पशु आहार, चारा और फसल का परिवहन करने वाले वाहनों को कहीं नहीं रोका जाएगा. इस सबंधं में पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जयपाल से भी चर्चा कर उन्हे आश्वस्त किया गया है कि, परिवहन में किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी.

इसी तरह पूरे जिले में सभी जगह मीट, चिकन और अंडे की दुकानों को खोलने पर भी किसी तरह की रोक नहीं है. दुकानदार नियमानुसार अपनी दुकान खोलकर मीट, चिकन और अंडा बेच सकते हैं.

कुक्कुट आहार की आपूर्ति सामान्य, पोल्ट्री फार्म में कोई बीमारी नहीं

पशुपालन विभाग ने जिले के पोल्ट्री फार्म संचालकों और कुक्कुट पालकों से आग्रह किया है कि, वे मुर्गी पालन में वैज्ञानिक रूप से फार्म प्रबन्धन को अपनाएं. जिले के पोल्ट्री फार्मो में किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है. कुक्कुट आहार की आपूर्ति भी सामान्य है.

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक अजय अरोड़ा ने बताया कि, वर्तमान में जिले में पोल्ट्री फार्मो में कोई महामारी या बीमारी नहीं है. पिछले दिनों लॉकडाउन के चलते कुक्कुट आहार की समस्या आयी थी, लेकिन अब ये समस्या नहीं है. वर्तमान में बाजार में अंडे की बिक्री और राज्य के बाहर अंडा नहीं जाने के कारण मुर्गीपालकों के उत्पादों के मूल्यों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. उन्होंने बताया कि, पोल्ट्री फार्म संचालक फोर्स मोल्डिंग प्रक्रिया को अपना रहे हैं. इससे वे मांग बढ़ने के साथ ही अनुकूल उत्पादन और आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे. अंडों को कोल्ड स्ट्रोरेज में भी संधारित किया जा रहा है. मुर्गीपालकों को वैज्ञानिक रूप से फार्म प्रबन्धन के लिए प्रेररित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details